Blog

Life Style: क्या आप भी होना चाहते हैं किसी की लाइफ में इररिप्लेसेबल

अगर आप अपने आप को इररिप्लेसेबल (जिसका स्थान और कोई नहीं ले सकता) बनाना चाहते हैं तो खुद को इतना काबिल बनाना होगा कि आपको पाने वाला आपकी कद्र करे और खोने वाला अफसोस।

जिंदगी में हम हमेशा अपने वजूद को तलाश करते हैं कभी परिवार में कभी प्रोफेशन में तो कभी प्यार में। हम हर जगह अपना एक विशेष स्थान चाहते हैं और ऐसा नहीं होने पर हमें लगता है कि कोई हमारी कद्र नहीं करता। ऐसी भावनाओं के बीच हम अपने जीवन में कुछ निरसता भर लेते हैं और इरिटेट होने लगते हैं लेकिन यह इरिटेशन हमारे जीवन का सुकून छीन लेता है। अगर आप अपने आप को इररिप्लेसेबल (जिसका स्थान और कोई नहीं ले सकता) बनाना चाहते हैं तो खुद को इतना काबिल बनाना होगा कि आपको पाने वाला आपकी कद्र करे और खोने वाला अफसोस। तो चलिए जानते हैं कि ऐसा होता कैसे है।

हम भले ही जीवन में कितने ही भावनात्मक हों, मानवीय मूल्यों के साथ जीवन जीते हों लेकिन दुनिया सिर्फ हमारी भावनाओं से प्यार नहीं करती। दुनिया में खुद को स्थापित करने और किसी भी रिश्ते को स्थित बनाने के लिए आप में वह काबिलियत होना चाहिए जो इररिप्लेसेबल हों। एक बात शायद आपको थोड़ी अजीब लगे लेकिन यह सच है कि जब भी कोई आपको पसंद करता है तो वह सिर्फ आपको पसंद नहीं करता बल्कि आपके प्रोफेशन, आपके लाइफ स्टाइल, आपके लुक्स, आपके बैकग्राउंड और आपके फाइनेंशियल स्टेटस को पसंद करता है। इसी के अनुसार समाज में आपके रिश्ते मापे जाते हैं, जिसे हम सोशल स्टेटस का नाम देते हैं। जिन्हें हम दिल से अपना कहते हैं, वह भी हमारे कम्प्लिट पैकेज को पसंद करते हैं।

अब दूसरी ओर नजर डालें तो हम सभी अपने परिवार, प्रोफेशन और प्यार के साथ खुद के कुछ सपनों को साकार करना चाहते हैं लेकिन उम्मीद करते हैं कि हमारे सपनों के लिए परिवार के लोग सोच का तरीका बदलें, प्रोफेशन लाइफ के लोग हमारे नजरिए से चीजों को समझें और हमारा प्यार हमारी हर भावना की कद्र करे लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता, क्योंकि किसी दूसरे को बदल पाना न तो हमारे अधिकार में है और न ही इससे हम अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। अगर हम जीवन में खुश रहना चाहते हैं और लक्ष्यों को हासिल करना चाहते हैं तो हमें दुनिया को नहीं खुद को बदलने का प्रयास करना होगा। क्योंकि हमेशा परिस्थिति हमारे अनुकूल नहीं रहेंगी हमें विपरीत स्थितियों में भी खुद को साबित करना होगा।

ऐसे बनाएं खुद को इररिप्लेसेबल

  • आप स्टूडेंट हों या हाउस वाइफ, प्रोफेशनल हों या बिजनसमैन स्वयं के लिए रोज पांच मिनट का समय निकालें और खुद से संवाद करें।
  • सबसे पहले यह समझ लें कि आप खुद को कहां इररिप्लेसेबल साबित करना चाहते हैं। परिवार में, प्रोफेशन में, प्यार या दोस्ती में, हो सकता है कि आप सभी जगह ऐसा चाहते हों।
  • अब यह सोचें कि ऐसे कौन सी जिम्मेदारियां हैं जो यह आप से उम्मीद करते हैं और आप उनको किस तरह से निभा रहे हैं। उसे बेहतर करने का प्रयास करें।
  • जरूरी नहीं की हमेशा आप जिसके प्रति स्नेह या भावनात्मक जुड़ाव रखते हों वैसा ही वह भी आपसे रखें। ऐसे में लोगों से ज्यादा उम्मीद रखना कम कर दें।
  • कोई भी घटना हमें उतनी ही प्रिय या अप्रिय लगती है जितनी हमारी दृष्टी उसे हमें समझाती है। इसलिए किसी भी घटना को उतना ही महत्व दें जितना आपकी जिंदगी के दूसरे पहलूओं को प्रभावित न करता हो।
  • जिस तरह अपडेट वर्जन और नए फिचर्स वाले गेजेट्स सभी को पसंद आते हैं, इसी तरह खुद को अपडेट रखें, इसके लिए कुछ नया सीखते रहें।
  • स्वयं को इतना काबिल बना लें कि आपका अपमान कराने वाले भी आपकी प्रशंसा करने पर मजबूर हो जाए। परिस्थियां और दुनिया आपका पद, प्रतिष्ठा, पैसा और पॉवर छीन सकती है लेकिन काबिलियत नहीं, इसलिए अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें।
  • जीवन में एक चीज हमेशा याद रखें कि इररिप्लेसेबल बनने का सबसे आसान तरीका यह है कि जीवन में जो भी काम करें इतने बेहतर ढंग से करें कि जब भी उस कार्य का जिक्र हो तो सबसे पहले आपको याद किया जाए।
  • हां और एक और जरूरी बात अपनी लाइफ के इररिप्लेसेबल इंसान के बारे में भी जरूर सोचें और उसे भी बताएं कि वह आपकी लाइफ में कितना महत्वपूर्ण है और उसका स्थान और कोई नहीं ले सकता।

(लेखक सुमित अवस्थी पत्रकार-सोशल वर्कर हैं। उनके ब्लॉग पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें )

Back to top button