MP

CM हाउस में मोची बंधु सम्मेलन, उधर जूते पॉलिश को मजबूर OBC शिक्षक

मुख्यमंत्री निवास में शुक्रवार को मोची बंधुओं का सम्मेलन आयोजित, वहीं नियुक्ति की मांग कर रहे ओबीसी शिक्षकों की अनदेखी।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) मुख्यमंत्री निवास में शुक्रवार को मोची बंधुओं का सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज ने मोची बंधुओं का स्वागत किया और उनके हितों के लिए काम करने की बात कही। वहीं सीएम हाउस से चंद कदम की दूरी पर लंबे समय से नियुक्ति की मांग कर रहे ओबीसी शिक्षक जूते पॉलिश तक कर चुके चुके हैं लेकिन सरकार उनकी सुनवाई को तैयार नहीं दिख रही है।

बुधनी विधानसभा क्षेत्र के मोची बंधुओं के सम्मेलन में शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज ने संत रविदास की कहानी भी सुनाई। वहीं दो शिल्पकारों ने सीएम शिवराज को अपने बनाये जूते भेंट किये। मुख्यमंत्री शिवराज ने सम्मलेन में शामिल मोची बंधुओं को 10-10 रुपये के चेक के साथ उनके उपयोग में आने वाले टूल्स की किट भी प्रदान की। मुख्यमंत्री शिवराज ने मोची बंधुओं को आधुनिक प्रशिक्षण दिए जाने की घोषणा भी की।

दूसरी ओर राजधानी के लोक शिक्षण संचालनालय के बाहर ओबीसी वर्ग के चयनित शिक्षक करीब 46 दिनों से धरने पर बैठे हैं। अब चयनित ओबीसी शिक्षक आमरण अनशन कर रहे हैं। बीते सप्ताह ही चयनित शिक्षकों में पुरुषों ने सामूहिक रूप से मुंडन करा और महिला शिक्षकों ने जूते पालिश कर प्रदर्शन किया था। महिला शिक्षकों के जूते पालिश करते हुए वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो चुका है।

ओबीसी चयनित शिक्षकों के मुताबिक बीते अक्टूबर और नवंबर माह में 11 विषयों में OBC को नियुक्ति दी गई थी, लेकिन माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के 6 विषयों में 27 प्रतिशत रिजर्वेशन के बजाय 14 प्रतिशत के आधार पर ही नियुक्ति दी गई थी। शेष आरक्षण कोटे की नियुक्तियां होल्ड कर दी गईं थी। इसलिए चयनित शिक्षकों की मांग है कि होल्ड की नियुक्तियां भी रिलीज की जाएं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भी ओबीसी वर्ग के चयनित शिक्षकों का समर्थन किया है। कमलनाथ ने ओबीसी वर्ग के चयनित शिक्षकों की मांग पर सरकार के रवैये को उदासीन बताते उनकी मांगों का तत्काल निराकरण और नियुक्ति पत्र दिए जाने की मांग की है।

Back to top button