कोरोना का कहर : देश में आ रहे प्रतिदिन 40 हज़ार से भी ज्यादा मामले

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) देश में कोरोनावायरस अपने पैर पसारते जा रहा है। आज से ठीक एक साल पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन का ऐलान किया था तब देश में संक्रमण के कुल 417 केस थे। उस समय संक्रमण के रोजाना 50 से 100 मामले दर्ज हो रहे थे। लेकिन वर्तमान स्थिति बेहद खतरनाक है। अब हर दिन करीब 47 हजार केस सामने आ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर कितनी खतरनाक है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फरवरी 2021 के मुकाबले मार्च 2021 में संक्रमण के मामले पांच गुना रफ्तार से बढ़ रहे हैं। जो आंकड़े सामने आए हैं, वह बेहद चौंकाने वाले हैं।

यह भी पढ़ें_सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच का बढ़ाया अंतर

पिछले साल मार्च की 23 तारीख तक देश में कोरोना के मामले करीब 450 थे। तब देश ने लॉकडाउन देखा, अब हर दिन 40 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और अबतक एक लाख 60 हजार 166 लोगों की मौत हो चुकी है अगर कोरोना के मामले इसी रफ्तार से बढ़ते रहे तो दूसरी लहर बेहद खतरनाक साबित होगी।

पिछले एक हफ्ते के आंकड़ों पर नज़र डालें तो मालूम होता है कि देश में 2 लाख 76 हज़ार 965 नए मामले दर्ज़ हुए हैं। वहीं, एक हजार 310 लोगों की मौत हुई है। जबकि फरवरी में एक फरवरी को देश में कुल 8635 मामले दर्ज हुए थे। इसके बाद 16 फरवरी तक मामले 12 हजार के आस पास हुए। लेकिन 17 फरवरी के बाद नए मामलों में तेजी दर्ज होने लगी और मामले 12 हजार के पार जाने लगे। 28 फरवरी तक भी देश में हर दिन 15 हजार के आसपास मामले दर्ज हो रहे थे। लेकिन मार्च में रिकॉर्ड टूटने लगा।

यह भी पढ़ें_कोरोना वैक्सीन के लिए दोनों डोज़, एक महीने बाद डॉक्टर को फिर हुआ कोरोना

जहां भारत देश में कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी है, वहीं दूसरे देशों में मामलों में कमी दिखाई देने लगी है। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में कोरोना ने सबसे ज्यादा कहर ढाया। लेकिन यहां मामले अब पहले की तुलना में कम आ रहे हैं। इज़राइल में भी कुल जनसंख्या के 60 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगा दी गई है। यहां भी मामले घट रहे हैं।

Exit mobile version