सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच का बढ़ाया अंतर

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) केंद्र सरकार ने सोमवार को कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लेने के समय के अंतराल को संशोधित कर बढ़ा दिया है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसे 4-6 सप्ताह के बीच देने की जगह अब 4-8 सप्ताह के बीच देने के लिए कहा गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि – ‘उभरते वैज्ञानिक साक्ष्यों के मद्देनजर विशिष्ट कोविड-19 टीका यानी कोविशील्ड की दो खुराक के बीच के समय अंतराल को टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह और उसके बाद एनईजीवीएसी द्वारा उसकी 20वीं बैठक में पुनरीक्षित किया गया है जिसके तहत पहली खुराक के बाद कोविशील्ड की दूसरी खुराक 4-6 सप्ताह के अंतराल की बजाय 4-8 सप्ताह के अंतराल पर देने की सिफारिश की गई है।’

यह भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन के लिए दोनों डोज़, एक महीने बाद डॉक्टर को फिर हुआ कोरोना

सोमवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि मंत्रालय ने एनटीएजीआई और एनईजीवीएसी की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। इस पत्र में सलाह दी गई है कि पहली खुराक के 4-8 सप्ताह के समय अंतराल के भीतर लाभार्थियों को कोविशील्ड की दूसरी खुराक देना सुनिश्चित किया जाए।

बता दें कि यह दो खुराक के बीच संशोधित समय अंतराल का फैसला केवल कोविशिल्ड टीके पर लागू है, कौवैक्सीन टीके पर नहीं। वर्तमान में कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर 28 दिन का है। अब एक से दूसरे डोज के बीच का अंतर एक महीने से बढ़ा कर लगभग दो महीने कर दिया गया है। कहा जा रहा है की कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज 6-8 हफ्तों के बीच लगाया जाए तो इसका इसर बढ़ जाता है।

आपको बता दें कि वर्तमान में भारत में करीब 40 हजार केंद्रों पर वैक्सीनेशन का अभियान चल रहा है। सोमवार तक देश में 4.5 करोड़ से अधिक कोरोना की वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। वहीं करीब 75 लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी है।

Exit mobile version