MP के सरकारी अस्पतालों में रोज़ 38 नवजातों की मौत, देश में सबसे ज्यादा

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में साल 2021-22 में रोज 38 नवजातों की मौत हुई है यह आंकड़ा पूरे देश के किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा है।

भोपाल (जोश होश डेस्क) मध्यप्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं की कलई एक बार फिर संसद में पेश की गई रिपोर्ट से खुल गई है। रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में साल 2021-22 में रोज 38 नवजातों की मौत हुई है यह आंकड़ा पूरे देश के किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा है। बड़ी बात यह है कि प्रदेश लगातार तीसरे साल नवजातों की मौत में शीर्ष है।

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021-22 में कुल 13 हजार 316 नवजातों की मौत हुई है और अगर बीते तीन सालों की बात की जाए तो प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में कुल 41 हजार 551 नवजातों की मौत हुई है और तीनों साल मध्यप्रदेश इस शर्मनाक आंकड़े में देश भर में सबसे अव्वल रहा है।

यह आंकड़ा केरल के राज्यसभा सांसद पी संतोष कुमार के एक सवाल के जवाब में केंद्र सरकार ने दिया है। देश भर के स्पेशल न्यूबोर्न केयर यूनिट (SNCU) में हुई मौतों के आधार पर यह आंकडा दिया गया है ।

मध्यप्रदेश के 50 जिलों में 54 एसएनसीयू अभी काम कर रहे हैं। भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और रीवा में एक से अधिक एसएनसीयू काम कर रहे हैं। वहीं प्रदेश सरकार यह कह रही है कि बीते साल (रोज 43) की तुलना में नवजातों की मौतों की संख्या कम हुई है जो सरकार के प्रयासों का नतीजा है।

Exit mobile version