जैन मुनि विद्यासागर के नाम से उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय में बनेगी नई पीठ

महाकाल की नगरी उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय में जैन मुनि आचार्य विद्यासागर के नाम से नई पीठ बनेगी।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) महाकाल की नगरी उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय में जैन मुनि आचार्य विद्यासागर के नाम से नई पीठ बनेगी। यूनिवर्सिटी में पीठ बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विवि महापुरुषों के नाम पर पीठ शुरू करने जा रहा है, जिसमें आचार्य विद्यासागर का नाम भी शामिल किया गया है।

महापुरुषों में ये भी हैं शामिल
समाज से जोड़ने के लिए विवि महापुरुषों के नाम पर पीठ शुरू करने जा रहा है, इसमें अंबेडकर पीठ, मुंशी प्रेमचंद्र पीठ, गुरुनानक पीठ सम्मिलित हैं। जिसकी जानकारी विवि के कुलपति अखिलेश पांडे ने विवि के 24वें दीक्षांत समारोह के संबंध में आयोजित पत्रकारवार्ता में दी।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपिता के ‘हथकरघा’ का सपना पूरा कर रहे जैन मुनि आचार्य विद्यासागर

5 गांवों को यूनिवर्सिटी गोद लेगी
विक्रम विश्वविद्यालय पांच गांव गोद लेगा, इसके तहत गांव के युवा वर्ग को रोज़गार दिलाने और स्किल डेवलॅपमेंट के काम किए जाएंगे, जिसके लिए स्किल मैपिंग कराई जाएगी ताकि उन्हें उनके ही क्षेत्र में रोज़गार मिल सके। परंपरागत रोजगार देने की योजना बनाई जा रही है, साथ ही जैविक खेती के 143 कोर्स शुरू किए जाएंगे, यूनिवर्सिटी के सरोवर में मछलीपालन और मशरूम उत्पादन की ट्रेनिंग स्टूडेंट्स को दी जाएगी।

कॉफ़ी विद म्यूज़ियम का लोग करेगें भ्रमण
दुनिया में किसी भी देश के पास पुरातन काल के हाथी का सिर नहीं हैं। वह हमारे म्यूज़ियम में रखा हुआ है, इसे स्मार्ट सिटी से जोड़ दिया गया है, अब उज्जैन आने वालों को विक्रम विवि में कॉफ़ी विद म्यूज़ियम प्रोग्राम के तहत इससे रूबरू कराया जाएगा। जिससे विवि को दुनिया भर में अनूठी पहचान मिलेगी।

Exit mobile version