MP News : मध्यप्रदेश में असुरक्षित महिलाओं के लिए Truecaller का विज्ञापन

मध्यप्रदेश में निरंतर महिलाओं के प्रति बढ़ते जा रहे अपराधों से महिलाओं को सचेत करने के लिए आज स्वीडन की अंतर्राष्ट्रीय कंपनी ट्रूकॉलर (Truecaller) ने टाइम्स ऑफ इंडिया के भोपाल संस्करण में पहले पन्ने का एक विज्ञापन दिया है।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) मध्यप्रदेश में निरंतर महिलाओं के प्रति बढ़ते जा रहे अपराधों से महिलाओं को सचेत करने के लिए आज स्वीडन की अंतर्राष्ट्रीय कंपनी ट्रूकॉलर (Truecaller) ने टाइम्स ऑफ इंडिया के भोपाल संस्करण में पहले पन्ने का एक विज्ञापन दिया है, इस विज्ञापन में बताया गया है कि महिलाओं के प्रति यौन हिंसा और बढ़ रहे अत्याचारों से सुरक्षित रहना है तो सबसे पहले उन्हें अपने मोबाइल फोन पर यह एप्लीकेशन रखना चाहिए जो फोन पर फोन करने वाले का नाम बता देती है।

नीले रंग के इस विज्ञापन में एक युवती की तस्वीर है, जो कुछ आशंकित सी नजर आ रही है और विज्ञापन की कॉपी में लिखा है, “स्टॉप कॉलिंग मी बेबी बट फर्स्ट स्टॉप कॉलिंग” (Stop Calling Me Baby But First Stop Calling) फोटो में युवती असहज महसूस करते हुए न सिर्फ बेबी बोलने से रोक रही है बल्कि कॉल करने से भी रोकने की अपील कर रही है। विज्ञापन में एक हैशटैग भी लगा हुआ है #ItsNotOk जिसका तात्पर्य जो हो रहा है ठीक नहीं हो रहा है से है।

विज्ञापन में इस बात पर भी प्रकाश डाला है कि किस तरह से महिलाओं के प्रति अत्याचारों में मोबाइल जिम्मेदार है। एक हालिया सर्वे ने यह बताया है कि 76% से ज्यादा अश्लील और यौन संबंधित मोबाइल पर आने वाले टेलीफोन कॉल अपरिचित लोगों के होते हैं। यह विज्ञापन इस बात को भी रेखांकित करता है कि यह एप्लीकेशन भारत की ऐसी 10 करोड़ महिलाओं के लिए सुरक्षा का पहला उपाय है अर्थात इस एप्लीकेशन को 10 करोड़ महिलाओं ने अपने टेलीफोन पर डाउनलोड करके रखा है।

क्या है ट्रूकॉलर
ट्रूकॉलर एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन है जिसमें कॉलर-आइडेंटिफिकेशन, कॉल-ब्लॉकिंग, फ्लैश-मैसेजिंग, कॉल-रिकॉर्डिंग, चैट और वॉयस की सुविधा है जो इंटरनेट का उपयोग करता है। सेवा को उपयोगकर्ताओं को सेवा के साथ पंजीकरण करने के लिए एक मानक सेलुलर मोबाइल नंबर प्रदान करने की आवश्यकता होती है। यह स्वीडिश कंपनी ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैंडिनेविया एबी द्वारा विकसित किया गया था। एप्लिकेशन Android, iOS, ब्लैकबेरी, सिम्बियन, विंडोज मोबाइल और विंडोज़ फोन के लिए उपलब्ध है।

सितंबर 2012 तक Truecaller के पांच मिलियन उपयोगकर्ता थे जिन्होंने 120 का प्रदर्शन किया। 22 जनवरी 2013 तक Truecaller के 10 मिलियन उपयोगकर्ता पहुंच गए। जनवरी 2017 तक Truecaller दुनिया भर में 250 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुँच गया था। 4 फरवरी 2020 तक, यह विश्व स्तर पर 200 मिलियन मासिक उपयोगकर्ता-आधार को पार कर गया, जिसमें से 150 मिलियन भारत से थे।

Exit mobile version