किसानों के लिए राहत पर शिवराज की मुहर, जानिए कब से शुरु होगी फसल खरीदी

प्रदेश में 27 मार्च से गेहूं, चना, मसूर और सरसों की खरीदी की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज ने भी फसल खरीदी की तारीख पर मुहर लगा दी है।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) बेमौसम बारिश से परेशान किसानों के लिए राहत की खबर आई है। प्रदेश सरकार ने समर्थन मूल्य पर फसल खरीदी के लिए तारीख का ऐलान कर दिया है। अब प्रदेश में 27 मार्च से गेहूं, चना, मसूर और सरसों की खरीदी की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी फसल खरीदी की तारीख पर मुहर लगा दी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कहा कि बारिश के कारण न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी का काम बाधित हो गया था लेकिन अब 27 मार्च से खरीदी प्रारंभ हो रही है। शिवराज ने किसानों से अनुरोध किया कि फसल को बाजार में औने पौने दामों पर न बेचें। सरकार अन्न का एक एक दाना समर्थन मूल्य पर खरीदेगी।

इससे पहले चना, मसूर और सरसों की फसलों की खरीदी के लिए 22 मार्च की तारीख तय की गई थी लेकिन मौसम की स्थिति को देखते हुए फसल खरीदी स्थगित कर दी गई थी। अब 27 मार्च से प्रदेश के सभी खरीदी केंद्रों पर उपार्जन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस वर्ष खरीदी केंद्रों की संख्या 906 से बढ़ाकर 1085 कर दी गई है। इस बार शिवराज सरकार ने 135 मीट्रिक टन गेहूं खरीदी का लक्ष्य रखा है।

खराब फसलों के लिए सर्वे शुरू

इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद ओलावृष्टि से फसलों के नुक्सान का सर्वे शुरू हो गया है। सर्वे रिपोर्ट के बाद किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। हालांकि सर्वे रिपोर्ट के बाद मुआवजा वितरण कब तक होगा यह अभी तय नहीं है।

किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी
बीते दिनों कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों कोके लिए टोल फ्री नंबर (0755-2558823 ) भी जारी किया था। इस नंबर पर पर अपनी शिकायते दर्ज करा सकते हैं। कृषि विभाग ने फसल खरीदी की प्रक्रिया के दौरान किसानों से कोरोना गाइडलाइन के पालन का अनुरोध भी किया है। विभाग ने कहा है कि उपार्जन केंद्रों पर किसान मास्क पहन कर आएं और सोशल डिस्टेंडिंग का ध्यान रखें

Exit mobile version