50 रूपए के प्लेटफार्म टिकट पर भड़के यात्री, कहा- स्टेशन देखने का भी वसूलेगें पैसा

रेल्वे स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने का हवाला देते हुए रेल्वे ने राजधानी के भोपाल मेन स्टेशन और हबीबगंज पर प्लेटफार्म टिकिट 50 रूपये का कर दिया है।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) पश्चिम मध्य रेल मंडल भोपाल के रेलवे स्टेशनों में आम लोगों को प्रवेश की शुरुआत हो गई है, अब तक कोरोना के कारण रेलवे स्टेशनों पर यात्री के अलावा लोगों के प्रवेश पर रोक थी। भोपाल और हबीबगंज स्टेशन में प्रवेश के लिए प्लेटफार्म टिकट की कीमत 50 रुपये चुकानी पड़ रही है। रेल मंडल की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार मण्डल के स्टेशनों में प्रवेश हेतु आवश्यकतानुसार प्लेटफार्म टिकट जारी किया जाना है। इसके तहत भोपाल मण्डल के स्टेशनों पर नई दर के साथ प्लेटफॉर्म टिकट सुविधा गुरुवार से शुरू हो गई है।

बैरागढ़ व अन्य स्टेशनों में टिकट इतने का
जनसंपर्क अधिकारी सूबेदार सिंह के मुताबिक भोपाल एवं हबीबगंज स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए प्रति व्यक्ति तथा हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर, गुना एवं शिवपुरी स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत 20 रुपए प्रति व्यक्ति निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त मण्डल के बाकी सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 रुपए प्रति व्यक्ति है।
रेल्वे स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने का हवाला देते हुए रेल्वे ने राजधानी के भोपाल मेन स्टेशन और हबीबगंज पर प्लेटफार्म टिकिट 50 रूपये का कर दिया है।

आमजन का फूटा गुस्सा
प्लेटफार्म टिकट के दामों में 5 गुना वृद्धि पर आमजन में खासा गुस्सा नज़र आ रहा है, अपनी पत्नी को ट्रेन में बिठाने आए युवक का कहना है कि रेलवे ने ठीक नहीं किया। पहले से कोरोना की वजह से लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैं। ऐसे समय में रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाकर बोझ डाला है।

वहीं एक युवक ने बताया कोरोना के पहले तक 50 रुपये में भोपाल से यात्री विदिशा पहुंच जाते थे। अब प्लेटफार्म में प्रवेश करने के लिए ही 50 रुपये देने पड़ रहे हैं, सोचा नहीं था। रेलवे को पुनर्विचार करना चाहिए।

पत्रकार बृजेश राजपूत की इस पोस्ट पर आमजन का गुस्सा साफ़ तौर पर दिखाई दे रहा है,

रेल्वे उपभोक्ता समिति करेगी बोर्ड से शिकायत
रेल्वे उपभोक्ता समिति का कहना है, कि रेल्वे ने यात्री सुविधाओं में कटौती करते हुए अचानक प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिये हैं, जो कि उचित नहीं है। इस मामले को लेकर रेल्वे उपभोक्ता सलाहकार समिति ने अपना विरोध दर्ज कराया है। समिति का कहना है कि, वह इस मामले में रेल्वे बोर्ड से शिकायत दर्ज कराएगी।

ध्यान दें, भोपाल मंड़ल से रेल्व यूजर्स एंड एडवायजरी कमेटी के 25 मेंबर हैं, जिनका काम रेल्वे और आम यात्रियों के बीच समंवय बनाने के लिए सलाह देना और रेल्वे को सुविधाओं और व्यवस्थाओं को लेकर अपने सुझाव देना है। नियम के मुताबिक इस समिति की साल में तीन बार बैठक होना जरूरी है, लेकिन भोपाल में पिछले सवा साल से एक भी बैठक नहीं बुलाई गई है, इसको लेकर भी सदस्यों में नाराजगी है, उनका कहना है कि, बैठकें नहीं होने से रेल्वे अधिकारियों और जनता के बीच संवाद नहीं हो पा रहा है।

यह भी पढ़ें_
रेलवे प्लेटफार्म का टिकट अब 10 रूपए से बढ़कर हुआ 50 रूपए

Exit mobile version