250 रुपए महंगा हुआ गैस सिलेंडर, MP में बिजली की दरें भी बढ़ीं

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 250 रुपए का बड़ा इजाफा, पेट्रोल डीज़ल की कीमतों में नहीं हुआ इजाफा।

नई दिल्ली/भोपाल (जोशहोश डेस्क) महंगाई से जूझ रही आम जनता को फिर झटका लगा है। एक ओर शुक्रवार को कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 250 रुपए का बड़ा इजाफा हुआ है। वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश में बिजली की दरों में भी इजाफे के आदेश जारी हो गए। शुक्रवार को शुक्र यह रहा कि पेट्रोल डीज़ल की कीमतों में इजाफा नहीं हुआ और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों मे कोई बढ़ोतरी नहीं की गई।

नए वित्त वर्ष के पहले दिन कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 250 रुपए की बड़ी वृद्धि की गई है। अब 19 KG के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत करीब 2500 रुपए हो गई। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपए की बढ़ोतरी करीब एक सप्ताह पहले ही की गई थी। कॉमर्शियल सिलेंडर महंगा होने से होटल और रेस्टोरेंट का खाना भी महंगा हो जाएगा। पिछले दो महीनों में, 19 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 346 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा देखने को मिला है।

इधर मध्यप्रदेश में बिजली ने भी झटका दिया है। मध्यप्रदेश नियामक आयोग ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी करने का आदेश जारी कर है। आदेश के मुताबिक़ बिजली की दरों में 2.64% का इज़ाफ़ा किया गया है। नई दरें 8 अप्रैल से लागू हाे जाएंगी। महंगी बिजली की सबसे अधिक मार घरेलू उपभोक्ताओं पर ही पड़नी है।

यहाँ भी राहत बस इतनी है कि नियामक आयोग ने कृषि उपभोक्ताओं की बिजली दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। रेलवे सहित निम्न दाब वाले छोटे वाणिज्यिक उपभोक्ता यानी आटा चक्की, ई -चार्जिंग स्टेशन व अन्य छोटे दुकानदारों के बिल पर भी कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। वहीं दो सौ यूनिट तक की खपत वाले उपभोक्ताओं की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ना तय है।

Exit mobile version