कोरोना रिटर्न: मास्क भूले लोग, प्रशासन ने 36,300 रुपए वसूला जुर्माना

प्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार को भोपाल में 241 तो प्रदेश में 743 नए मरीज मिले।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) मध्यप्रदेश में कोरोना अपना कहर बरपा रहा है, प्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार को भोपाल में 241 तो प्रदेश में 743 नए मरीज मिले। जनवरी के बाद यह इस साल का सबसे बड़ा आंकड़ा है। राजधानी में 7 जनवरी को 213 केस मिले थे। इसके बाद केस में लगातार कमी आ रही थी, लेकिन मार्च में स्थिति एकदम बदल गई। प्रदेश मेंसंक्रमण दर 4.5% से ज्यादा हो गई है। बिगड़ती स्थिति को देख भोपाल-इंदौर में आज नाइट कर्फ्यू का फैसला किया जाएगा।

पहले की तरह होगें सख्त नियम
अब महाराष्ट्र के सीमावर्ती जिलों से मप्र आने वालों को सात दिन के लिए क्वारेंटाइन किया जाएगा। होम या इंस्टीट्यूशन क्वारेंटाइन होगा, ये फिलहाल तय नहीं है। जिलों को कहा गया है कि भोपाल-इंदौर के साथ महाराष्ट्र के सीमा से सटे मप्र के जिलों बालाघाट, सिवनी, बैतूल, छिंदवाड़ा, खंडवा, खरगौन, बड़वानी और बुरहानपुर में कोई भी बंद हॉल में कार्यक्रम किया जाता है तो उसमें लोगों की 50 फीसदी या अधिकतम 200 होगी। इंदौर और भोपाल में नाइट कर्फ्यू लगाने पर सोमवार को फैसला हो सकता है।

मास्क भूले लोग, हुई कड़ी कार्रवाई
जहां एक तरफ कोरोना के मामलों ने मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रफ़्तार पकड़ ली है, वहीं दूसरी ओर लोग लापरवाही करते हुए नज़र आ रहे हैं। इसको लेकर जिला प्रशासन ने अब सख्ती शुरू कर दी है। रविवार को प्रशासन ने अलग-अलग इलाके में मास्क न पहनने वालों से जुर्माना वसूला। भोपाल के अलग-अलग इलाके में 519 लोगों के मास्क न पहनने पर 36,330 रुपए का चालान काटा गया। इसमें सब्जी बेचने वाले, दुकानदार, राहगीर सभी के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई। आज जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होगी। इसमें संक्रमण रोकने लिए अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

देश में आए 25000 से भी ज्यादा नए मामले
देश में रविवार को चिंता बढ़ाने वाले दो आंकड़े सामने आए। पहला, संक्रमण का स्तर पिछले साल दिसंबर के स्तर (1.85%) पर पहुंच गया है। यह बीते कुछ समय से 1.55% के करीब था। दूसरा, बीते 24 घंटे में कोरोना के सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 2.10 लाख हो गया। यह 19 जनवरी के बाद सबसे बड़ा आंकड़ा है। कोरोना संक्रमण बढ़ाने में तीन राज्यों महाराष्ट्र, केरल और पंजाब का योगदान 76.93% है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि बीते 24 घंटों में 25,320 नए मामले सामने आए, जो ढाई महीने बाद सर्वाधिक हैं। कोरोना के यह मामले पिछले दिन के मुकाबले 438 अधिक हैं। इस तरह एक दिन में 1.5% की बढ़ोतरी हुई है।

Exit mobile version