महाकाल की भस्म आरती पर बड़ा फैसला, जानिए कब से शामिल हो सकेंगे श्रद्धालु

महाकाल मंदिर में भस्म आरती और शयन आरती में लंबे समय बाद श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे। आरती में प्रवेश की इजाज़त शिवरात्रि के बाद से मिलेगी।

उज्जैन (जोशहोश डेस्क) बाबा महाकाल के भक्तों का लंबा इंतजार जल्द पूरा होने जा रहा है। महाकाल मंदिर में भस्म आरती और शयन आरती में लंबे समय बाद श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे। आरती में प्रवेश की इजाज़त शिवरात्रि के बाद से मिलेगी। महाकाल मंदिर की प्रबंध समिति की मंगलवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया। कोरोना के कारण पिछले साल मार्च से मंदिर की भस्म आरती में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद था।

कलेक्टर आशीष सिंह की उपस्थिति में मंदिर की प्रबंध समिति की बैठक मंगलवार को हुई। इसमें यह निर्णय लिया गया कि कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए भस्म आरती और शयन आरती के कपाट अब आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएं।

गौरतलब है कि मार्च में लाॅकडाउन के चलते महाकाल के कपाट भी बंद कर दिए गए थे। बाद में स्थिति में सुधार को देखते हुए मंदिर के कपाट तो खोल दिए गए लेकिन श्रद्धालुओं को भस्म और श यन आरती में प्रवेश की इजाजत नहीं दी गई थी।

6 से 10 तक दर्शन

मंदिर की प्रबंध समिति की बैठक में यह भी लिया निर्णय लिया गया कि मंदिर में दर्शन का समय अब सुबह छह बजे से रात दस बजे तक होगा। हालांकि इस दौरान भी कोरोना को लेकर सतर्कता बरती जाएगी। प्रबंध समिति की बैठक में मंदिर में विदेशी मुद्रा अकाउंट भी खोले जाने का निर्णय भी हुआ, जिसमें विदेश से आने वाला धन जमा किया जाएगा।

लंबे समय से हो रही थी मांग

मंदिर में अल सुबह होने वाली भस्म आरती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर अभी पूर्णतः प्रतिबंध है।अब कोरोना की स्थिति सामान्य होने की और है। कोरोना वैक्सीन भी आ गई हैं। इसलिए श्रद्धालुओं की मांग थी कि दर्शन व्यवस्था को पहले की तरह ही प्रारम्भ किया जाये। युवक कांग्रेस ने भी भस्म आरती में प्रवेश की मांग को लेकर पिछले दिनों प्रदर्शन किया था।

Exit mobile version