विधानसभा में बोली सरकार-PSC 2109 के परिणाम कब आएंगे पता नहीं

विधानसभा में विधायकों द्वारा मांगी गई जानकारी पर सरकार का जवाब,

भोपाल (जोशहोश डेस्क) पीएससी परीक्षा 2019 परिणाम कब घोषित होंगे, यह तय नहीं है। सरकार ने खुद यह बात विधानसभा में कही है। प्रदेश सरकार ने कहा है कि जब ओबीसी आरक्षण के मामले में फैसला आएगा, उसके बाद ही परिणाम घोषित किए जा सकेंगे।

विधानसभा में विधायकों द्वारा मांगी गई जानकारी के जवाब में सरकार ने यह बात कही है। प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने के लिए चार साल से अटकी मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं और परिणाम घोषित करने का मामला विधानसभा में पहुंचा है।

कांग्रेस विधायक आरिफ अकील, जीतू पटवारी, प्रवीण पाठक समेत कई अन्य विधायकों ने पीएससी परीक्षा के परिणाम घोषित करने को लेकर राज्य शासन से जानकारी मांगी थी। विधायकों ने पूछा था कि आखिर परिणाम क्यों घोषित नहीं किए जा रहे हैं? हाईकोर्ट द्वारा पीएससी 2019 के परिणाम में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण निरस्त करने के बाद परिणाम कब घोषित करने के लिए कहा गया है और क्या कोई विधिक राय ली जा रही है?

इसके लिखित जवाब में बताया गया है कि सरकार रिट पिटीशन 636/2022 में आने वाले आदेश का इंतजार कर रही है। यह पिटीशन 27 अप्रेल 2022 को लगाई गई है। जवाब में सरकार ने यह भी बताया है कि जो परिणाम रोके गए हैं वह रिट पिटीशन 542/2021 के परिप्रेक्ष्य में रोके गए हैं। कोर्ट ने इस पिटीशन के आधार पर साक्षात्कार के परिणाम पर रोक लगाई है।

गौरतलब है कि परीक्षा पीएससी 2019 की परीक्षा 3.66 लाख युवाओं ने दी थी जिसमें 10767 ने अर्हताकारी परीक्षा पास की थी। इसके बाद 1918 प्रतिभागी युवाओं को साक्षात्कार के लिए पात्र पाया गया था। इसके मुख्य परीक्षा परिणाम 31 दिसम्बर 2021 को घोषित किए गए थे लेकिन प्रारंभिक परीक्षा परिणाम कोर्ट द्वारा निरस्त किए जाने के कारण अब इंटरव्यू नहीं कराए जा रहे हैं क्योंकि सरकार को ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के लिए कोर्ट के आदेश पक्ष में आने का इंतजार है।

Exit mobile version