सागर: हिन्दू प्रत्याशियों ने समर्थन देकर मुस्लिम को चुना सरपंच

हिदू उम्मीदवारों ने आपसी सहमति से मुस्लिम युवक को निर्विरोध चुना सरपंच, चर्चाओं में आया गढ़ाकोटा का बेलई गांव

सागर (जोशहोश डेस्क) धार्मिक आधार पर की जा रही अतिवादी बयानबाजी के चलते अराजकता के दौर से गुजर रहे देश में सागर जिले के गढाकोटा के बेलई गांव ने नजीर पेश की है। यहां हिदू उम्मीदवारों ने आपसी सहमति से मुस्लिम युवक को निर्विरोध सरपंच चुना है। सांप्रदायिक सौहार्द्र की इस घटना के चलते बेलई गांव अचानक चर्चाओं में आ गया है।

प्रदेश में चल रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सागर जिले की रहली की 95 ग्राम पंचायतों में से बेलई पंचायत का निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। रहली के अंतर्गत आने वाले बेलई गांव में नासिर खान सरपंच बने है। बड़ी बात यह है कि नासिर खान अपने विरोधी हिदू उम्मीदवारों के समर्थन के चलते सरपंच बने हैं।

दरअसल गढ़ाकोटा की पंचायत बेलई से 5 प्रत्याशी मैदान में थे। ग्राम के विकास को देखते हुए सभी हिन्दू प्रत्याशियों ने इकलौते मुस्लिम प्रत्याशी के समर्थन में अपना नाम वापस लेते हुए नासिर को सरपंच बनाया। नासिर खान भी इस घटनाक्रम से अभिभूत हैं।

गढ़ाकोटा प्रदेश के पीडब्लूडी मंत्री गोपाल भार्गव का क्षेत्र है। सामाजिक सदभाव के चलते गोपाल भार्गव का गृहनगर गढ़ाकोटा क्षेत्र शुरू से ही जाना जाता रहा है। यहाँ लम्बे समय से हिन्दू मुस्लिम एक दूसरे के सुख-दुख में सहभागी बनते आ रहे हैं। गढ़ाकोटा में लगने वाले रहस मेले में मंत्री भार्गव द्वारा उर्स मेला भरवाया जाता है, जिसमें सभी हिन्दू मुस्लिम समुदाय के लोग आपसी भाईचारे के साथ सहभागी बनते आ रहे हैं ।

Exit mobile version