आदिवासी किसी भी समाज-संगठन से जुड़ा हो, उसका DNA कांग्रेसी: कमलनाथ

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मंगलवार को मप्र कांग्रेस आदिवासी विभाग के पदाधिकारियों की बैठक को किया संबोधित

भोपाल (जोशहोश डेस्क) हर आदिवासी किसी न किसी समाज अथवा संगठन से जुड़ा हुआ है, लेकिन उसका डीएनए कांग्रेस का ही है। आदिवासी वर्ग के लिए स्किल सेंटर स्थापित करने की मेरी सोच थी, ताकि आदिवासी मजदूरी से बच सके, पलायन से बच सके, क्योंकि ज्यादा पलायन आदिवासी वर्ग के लोग ही करते हैं। भाजपा सरकार ने इस वर्ग को गुमराह करने और उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करने के सिवाय कुछ और नहीं किया।

यह बात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंगलवार को मप्र कांग्रेस आदिवासी विभाग के पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। कमलनाथ ने कहा कि आदिवासी समुदाय आज भाजपा राज में पूरी तरह से त्रस्त और परेशान है, भाजपा सरकार आदिवासी वर्ग को भ्रमित कर, उनका ध्यान मोड़कर उन्हें बरगलाने का काम कर रही है। शिवराज जी 18 साल की बात नहीं करते, लेकिन उन्हें कांग्रेस के नाम पर पेट में दर्द होने लगता है।

कमलनाथ ने कहा कि आदिवासी वर्ग का प्रदेश की 120 सीटों पर प्रभाव है। करोंड़ों रूपये खर्च कर बड़े-बड़े आयोजन किये जाते हैं, आयोजनों में पैसों की भीड़ एकत्र की जाती है और अंत में आदिवासी वर्ग को हमेशा ठगने का काम भाजपा सरकार में किया जाता है। आज की राजनीति में बहुत बड़ा परिवर्तन हुआ है और हमें इस परिवर्तन को समझना होगा, क्योंकि अब राजनीति स्थानीय हो गई है।

कमलनाथ ने आगे कहा किआज सभी के सामने बहुत बड़ी चुनौती है, हमें इस चुनौती से कैसे निपटना है, गंभीर चिता का विषय हैं, आप सभी जिस निष्ठा से यहां आये हैं, आपकी यह निष्ठा ही आपका भविष्य तय करेगी। भाजपा में विभाजन करने की नीति चल रही है, समाज-समाज में, भाषा-भाषा में विभाजन करने का प्रयास किया जा रहा है, इससे आप सभी को सावधान रहना है।

कार्यक्रम में पूर्वमंत्री और आदिवासी वरिष्ठ नेता कांतिलाल भूरिया ने कहा कि आदिवासी वर्ग हमेशा से कांग्रेस के साथ रहा है। भाजपा झूठ, फरेब और गुमराह करने की राजनीति कर आदिवासी वर्ग को हमेशा से धोखे में रखती आ रही है। हमें भाजपा की आदिवासी विरोधी नीतियों का खुलकर विरोध करना चाहिए और सड़क से सदन तक उनके हितों की रक्षा के लिए एकजुटता के साथ खड़े होकर संघर्ष करना होगा। भाजपा की मामा सरकार ने आदिवासी वर्ग को केवल धोखे में रखा है।

मप्र कांग्रेस आदिवासी विभाग के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री ओमकार मरकाम ने भी इस मौके पर भाजपा सरकार में आदिवासी वर्ग पर सबसे ज्यादा अत्याचार होने की बात कहते हुए भाजपा पर आदिवासी वर्ग के साथ हमेशा से ही कुठाराघात करने का आरोप लगाया। बैठक में पूर्व मंत्री बाला बच्चन, मप्र कांग्रेस आदिवासी विभाग के पूर्व अध्यक्ष अजय शाह, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्षगण चंद्रप्रभाष शेखर, प्रकाश जैन, राजीव सिंह, जेपी धनोपिया, आदिवासी कांग्रेस महिला विंग की अध्यक्ष चंद्रा सर्वटे, महामंत्री प्रकाश ठाकुर सहित बड़ी संख्या में आदिवासी कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Exit mobile version