Khelo India Games राजधानी भोपाल में होगें आयोजित…

मध्यप्रदेश के खेल जगत के लिए अच्छी खबर है कि वर्ष 2022 के (खेलो इंडिया गेम्स Khelo India Games) भोपाल में होंगे।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) मध्यप्रदेश के खेल जगत के लिए अच्छी खबर है कि वर्ष 2022 के (खेलो इंडिया गेम्स Khelo India Games) भोपाल में होंगे। इसकी केंद्र सरकार द्वारा सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी गई है। प्रदेश में हॉकी को आगे बढ़ाने के लिए पुरुष हॉकी अकादमी भोपाल में तथा महिला हॉकी अकादमी ग्वालियर में पुन स्थापित की जाएगी। टीटी नगर स्टेडियम में मार्शल आर्ट अकादमी बनाई जा रही है। भोपाल में शूटिंग रेंज का भी विस्तार किया जाएगा।

खेल एवं युवा कल्याण विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा, “मध्य प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि वर्ष 2022 के खेलो इंडिया गेम्स भोपाल में कराने की केंद्र सरकार द्वारा सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी गई है, शीघ्र ही विधिवत स्वीकृति प्राप्त हो जाएगी।”
ग्वालियर में 50 एकड़ भूमि पर अंतरराष्ट्रीय खेल परिसर के निर्माण तथा भोपाल में विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स साइंस सेंटर के निर्माण की योजना है। स्पोर्ट साइंस सेंटर में खिलाड़ियों के स्वास्थ्य के लिए विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिक तरीके अपनाए जाएंगे। जबलपुर के रांझी में तीरंदाजी की विश्व स्तरीय अधोसंरचना बनाए जाने की भी योजना है। इंदौर के बीजलपुर में मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- MPPSC Exam : पहली बार 4 की जगह 8 शहरों में होगीं परीक्षाएं

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की मौजूदगी में मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि भारत सरकार द्वारा योग को खेलो इंडिया गेम्स 2021 में खेल के रूप में शामिल किया गया है। प्रदेश में योग के विस्तार के लिए जिला स्तर पर विवेकानंद योग सेंटर्स की स्थापना की जाएगी। इसके बाद विकासखंड स्तर तक इनका विस्तार किया जाएगा।
कोरोना काल में अगस्त माह से प्रदेश की खेल अकादमियों को प्रारंभ कर दिया गया था तथा यह प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि गत पांच महीनों में मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों ने 10 अंतर्राष्ट्रीय एवं 40 राष्ट्रीय पदक अर्जित किए हैं।

मध्यप्रदेश के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को मध्य प्रदेश पुलिस में भर्ती के संबंध में वर्ष 2019 में मंत्रिपरिषद द्वारा निर्णय लिया गया था। अधिसूचना के राजपत्र में प्रकाशन उपरांत भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। वहीं प्रदेश में खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न रोजगार कार्यक्रमों के अंतर्गत 9684 युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है।

Exit mobile version