46 विभागों में एक लाख से ज्यादा पद रिक्त, किसानों की दोगुना आय भी ‘जुमला’?

प्रदेश के 55 सरकारी विभागों में से 46 विभागों में एक लाख 14 हजार 111 पद लंबे समय से रिक्त, सर्वाधिक 30 हजार 496 पद स्कूल शिक्षा विभाग में खाली

भोपाल (जोशहोश डेस्क) प्रदेश में एक ओर जहां युवा रोजगार के लिए सडकों पर हैं वहीं दूसरी ओर सरकार के 46 विभागों में से एक लाख ज्यादा पद रिक्त पड़े हैं। वहीं किसानों की आय को लेकर कृषि मंत्री द्वारा दी गई विधानसभा में दी गई जानकारी पर भी सवाल उठ रहे हैं।

कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा के सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया है कि मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 55 सरकारी विभागों में से 46 विभागों में एक लाख 14 हजार 111 पद लंबे समय से रिक्त पड़े हुए है। सर्वाधिक 30 हजार 496 पद स्कूल शिक्षा विभाग में खाली है।

सीएम शिवराज के मुताबिक़ सामान्य प्रशसन विभाग को रिक्त पदों पर भर्तियां करने को लेकर जो विभागों ने जानकारी दी उसके अनुसार केवल नौ विभाग ऐसे है जहां एक भी पद रिक्त नहीं है।

दूसरी ओर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से संबंधित एक सवाल के जवाब में कृषि मंत्री कमल पटेल का जवाब भी सुर्ख़ियों में है। दरअसल कांग्रेस विधायक हर्ष गेहलोत गेहलोत ने पूछा था कि क्या मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2017 में घोषणा की थी कि पांच साल में किसानों की आय दोगुनी कर दी जाएगी? इसके उत्तर में कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की।

साथ ही प्रदेश में 2017 में किसानों की आय और 2022 में किसानों की आय की से जुड़े सवाल के जवाब में कृषि मंत्री ने कहा कि विभाग ऐसे आंकड़े इकट्ठा नहीं करता। इस पर कांग्रेस का कहना था कि सरकार को यह ही पता नहीं है कि आय घट रही है या बढ़ रही है तो दोगुनी आय का बातें क्या जुमलेबाज़ी थी?

Exit mobile version