घुड़सवार की ट्रेनिंग पर 1 करोड़ खर्च करेगी ‘क़र्ज़ में डूबी’ सरकार

MP अकादमी के घुड़सवार फराज खान के प्रशिक्षण के लिए शिवराज कैबिनेट ने स्वीकृत किए 50 लाख, खेल विभाग भी दिलाएगा 50 लाख का घोड़ा।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) शिवराज कैबिनेट ने MP अकादमी के घुड़सवार फराज खान के प्रशिक्षण के लिए 50 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। इस राशि से फराज एशियाई खेलों के लिए जर्मनी में प्रशिक्षण लेंगे। वहीं प्रदेश का खेल विभाग भी फराज खान को जर्मनी में 4 स्टार घोड़ा दिलाने 50 लाख रूपये खर्च करेगा।

प्रदेश सरकार द्वारा खर्च की जा रही बड़ी राशि और विदेश में ट्रेनिंग की व्यवस्था कराए जाने से 29 वर्षीय घुड़सवार फराज जरूर खुश हैं लेकिन जिस प्रदेश की सरकार खुद क़र्ज़ में डूबी हो और प्रदेश में करीब 48 फीसदी आबादी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही हो वहां यह खर्च चुभने वाला भी माना जा रहा है।

राज्य सरकार की माली हालत पर साल के शुरुआत में आई एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राज्य का बजट 2.41 लाख करोड़ है लेकिन कुल कर्ज 2.56 लाख करोड़ है। यानी राज्य के हर व्यक्ति पर अभी 34 हजार रुपये का कर्ज है। हाल यह है कि करीब हर महीने ओव्हर ड्राफ्ट की स्थिति से बचने के लिए सरकार को बाजार अथवा केन्द्र सरकार से कर्ज लेना पड़ रहा है।

इस फैसले का एक सकारात्मक पक्ष यह माना जा रहा है कि सरकार खेल में युवाओं की प्रतिभागिता और एशियन या ओलंपिक जैसी मंचों पर पदक के लिए पैसा खर्च कर रही है। अन्यथा ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापित करने में ही करीब दो हजार करोड़ का खर्च करने के फैसले लेकर सरकार आलोचना का शिकार हो चुकी है।

यहां बता दें कि फराज खान राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीत चुके हैं। फराज के बीते प्रदर्शन को देखते हुए उनसे इस बार एशियन गेम्स में भी काफी अपेक्षाएं हैं। फराज के मुताबिक ओलंपिक प्लेयर्स तीन से चार करोड़ तक के घोड़ों का उपयोग करते हैं लेकिन एशियन गेम्स के लिए 4 स्टार घोड़ा भी काफी है।

Exit mobile version