संपूर्ण विकास-बेहतर प्रशासन: MP दसवें पायदान पर, UP ने कटाई नाक

पीएसी ने देश के 18 बड़े राज्यों और 11 छोटे राज्यों को संपूर्ण विकास और बेहतर प्रशासन के आधार पर रैंकिंग दी है।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स 2021 में मध्यप्रदेश को दसवां स्थान हासिल हुआ है। संपूर्ण विकास और बेहतर प्रशासन जैसे मानकों पर की जानी वाली इस रैंकिंग में केरल शीर्ष स्थान पर है। देश के बड़े 18 राज्यों में उत्तरप्रदेश सबसे निचली पायदान पर हैं।

बैंगलुरू के अलाभकारी थिंक टैंक पब्लिक अफेयर्स सेंटर (पीएसी) द्वारा यह रैंकिंग जारी की जाती है। पीएसी ने देश के 18 बड़े राज्यों और 11 छोटे राज्यों को संपूर्ण विकास और बेहतर प्रशासन के आधार पर रैंकिंग दी है। बड़े राज्यों में केरल और छोटे राज्यों में सिक्किम टॉप पर है।

मध्यप्रदेश को इस रैंकिंग में दसवां स्थान मिला है। वहीं छत्तीसगढ़ नंबर चार पर रहते हुए हिंदी भाषी राज्यों में टॉप पर है। पांचवे स्थान पर गुजरात और छठवा स्थान पंजाब को हासिल हुआ है। रैंकिंग में मध्यप्रदेश के अन्य पड़ोसी राज्य राजस्थान और महाराष्ट क्रमशः 11 वे और 12वे नंबर पर हैं।

इस रैंकिंग में दक्षिण भारतीय राज्य सुशासन के मामले में उत्तर भारतीय राज्यों पर भारी साबित हुए हैं। केरल के अलावा नंबर दो और तीन पर भी दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु और तेलंगाना हैं। वहीं सबसे आखिरी पायदानों पर बिहार और उत्तर प्रदेश हैं।

रैंकिंग में उत्तर प्रदेश के प्रदर्शन को लेकर सोशल मीडिया में सवाल भी उठ रहे हैं-

पीएसी द्वारा जारी की गई इस रैंकिंग में तीन प्रमुख मानक हिस्सेदारी, विकास और स्थिरता के साथ इस बार कोरोना के बेहतर प्रबंधन को भी आधार बनाया गया था। साथ ही शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन से आम जन के कल्याण को भी रैंकिंग की कसौटी पर रखा गया था।

Exit mobile version