वन विहार में नाइट सफारी की शुरुआत, इस नंबर से कर सकेगें बुकिंग

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के राष्ट्रीय उद्यान वन विहार में गुरुवार रात से नाइट सफारी की शुरुआत हो रही है।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के राष्ट्रीय उद्यान वन विहार में गुरुवार रात से नाइट सफारी की शुरुआत हो रही है। यानि अब वन विहार नेशनल पार्क की सैर अब गुरुवार से रात में भी कर सकेंगे। यहां सूर्यास्त के बाद चार घंटे तक पर्यटक वन विहार का भ्रमण कर आनंद ले सकेंगे। बताया गया है कि गुरुवार को सूर्यास्त के बाद राज्य के वन मंत्री कुंवर विजय शाह इसका शुभारंभ करने वाले हैं। पर्यटकों के लिए नाइट सफारी सूर्यास्त के बाद चार घंटे के लिए होगी।

इस प्रकार होगा शुल्क
वन विहार में नाइट सफारी की इच्छा रखने वाले पर्यटकों की लंबे समय से चली आ रही मांग अब पूरी होगी। इसका समय शाम को सात बजे से रात 11 बजे तक होगा। इसके लिए छह से 12 साल तक के बच्चों को 100 और बड़े पर्यटकों को 200 रुपये देने होंगे। पर्यटक रात्रि में वन विहार के वन्य-प्राणियों को देख सकेंगे। इस सफारी में भ्रमण के लिए पांच वर्ष तक के बच्चों पर कोई शुल्क नहीं है। पांच से 16 साल तक के किशोरों को 100 रुपए बतौर शुल्क देना हेागा, वहीं 16 साल से ज्यादा की आयु के लेागों का प्रवेश शुल्क 200 रुपए तय किया गया है।

तीन ट्रिप की होगी सफारी
पार्क के डिप्टी डायरेक्टर अशोक कुमार जैन ने बताया कि नाइट सफारी तीन ट्रिप की होगी। एक ट्रिप में छह लोग बैठ सकेंगे। रात्रिकालीन सफारी का कुल समय चार घंटे का होगा। एक ट्रिप एक घंटे की होगी। पहली ट्रिप सात बजे, दूसरी ट्रिप आठ बजे और तीसरी ट्रिप नौ बजे रवाना होगी। यदि एक ट्रिप के लिए एक ही बुकिंग हुई तो एक पर्यटक को न्यूनतम 500 रुपये चुकाने होंगे।

ऐसे करें बुकिंग
फॉरेस्ट डॉट एमपीऑनलाइन डॉट जीओवी डॉट (Forest.mponline.gov.in) इन पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। मोबाइल नंबर 9424790611 व 9424796443 पर भी बुकिंग करा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- जल्द ही आप वन विहार में उठाएंगे नाइट सफारी का मज़ा !

इन नियमों का करना होगा पालन

Exit mobile version