उद्घाटन का इंतजार कर रहीं मध्यप्रदेश की दो बड़ी रेल लाइन..

अब भारतीय रेल मध्यप्रदेश के बीना में स्थापित 1.7 मेगा वाट सोलर पावर प्लांट (Solar Power Plant) से चलेंगी।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) अब भारतीय रेल मध्यप्रदेश के बीना में स्थापित 1.7 मेगा वाट सोलर पावर प्लांट (Solar Power Plant) से चलेंगी। हाल ही में भारतीय रेलवे ने मध्यप्रदेश के बीना जंक्शन के पास एक 25 लाख यूनिट प्रतिवर्ष बनाने वाले सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना की है। यह संयंत्र पिछले डेढ़ वर्षो से बन रहा था और जिसे रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है।

1.30 करोड़ रुपए की बिजली प्रति वर्ष बनाएगा प्लांट
इस संयंत्र की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपने 2018 के बजट में की थी। यह संयंत्र भारतीय रेल के लिए लगभग 1.30 करोड़ रुपए की बिजली प्रति वर्ष बनाएगा। इस संयंत्र में बीना के पास सौर ऊर्जा के पैनल लगाए गए हैं जो भारतीय रेल की 25 केवीए की लाइन में बिजली संचालित करेंगे। इस सौर ऊर्जा प्लांट के बन जाने के बाद भारतीय रेल द्वारा जीरो कार्बन उत्सर्जन के 20 30 के उद्देश्य को प्राप्त करना आसान हुआ है।

भारतीय रेल ने तय किया है कि वर्क टू जीरो 30 तक वह जीरो कार्बन की नीति के चलते स्वच्छ बिजली से अपनी रेल चलाएगा। बीना में बन रहा यह सौर ऊर्जा संयंत्र भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स द्वारा तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – रात 12:30 के बाद नहीं मना सकेंगे न्यू ईयर पार्टी, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

सोलार प्लांट की बिजली से दौड़ेगी ट्रेन
इन प्रोजेक्ट्स से मध्यप्रदेश में विकास को नई गति मिलेगी। सोलार प्लांट ऊर्जा से पैदा होने वाली बिजली से ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। ट्रैक का विद्युतीकरण होने के बाद अब डीजल की जगह विद्युत से चलने वाली ट्रेन चलेगी जिससे प्रदूषण भी कम होगा।

3 जनवरी को होगा लोकार्पण
जनता और रेलयात्रियों को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार पीएम मोदी 2021 के पहले सप्ताह में ऑनलाइन इसका उद्घाटन करेंगे।

Exit mobile version