अब आपके घरों में ज़मीन के नीचे से तारों द्वारा बिजली सप्लाई होगी

भोपाल (जोशहोश डेस्क) राज्य में अब जल्द ही बिजली के खंबे और केबल के जाल हट सकते हैं। राज्य सरकार अब अंडर ग्राउंड (Under Ground) बिजली सप्लाई की योजना तैयारी कर रही है। इसके तहत घनी आबादी और हरियाली वाले इलाकों में बिजली के खंबों और केबल का जाल हटाया जाएगा।

जानकारी के अनुसार पहले चरण में इसमें करीब 300 करोड़ रुपए खर्च करके जबलपुर, रीवा और सागर जिले में काम करवाया जाएगा। इसके लिए विद्युत वितरण कंपनी शुरूआती चरण में तीनों जिलों में अंडर ग्राउंड लाइन विछाने की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना रही है। सरकार के अनुसार जबलपुर, सागर में तेजी से आबादी बढ़ रही है। ऐसे में बिजली के खंबे और ट्रांसफॉर्मर लगाना और उन्हें मेंटेनेंस करना मुश्किल होते जा रहा है। कई बार लाइनों का जाल घनी आबादी में होना भी खतरनाक होता है और कई जगह बारिश और आंधी तूफान की वजह से लाइन टूट जाती है, जिससे दुर्घटना होती है।

बिजली विभाग को भी मेंटेनेंस करने के लिए हर साल लाखों रूपए खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में अब अंडर ग्राउंड बिजली सप्लाई हुई तो सरकार का यह खर्च बच जाएगा। इसके साथ ही बिजली सप्लाई में फॉल्ट बहुत कम आएगें जिसके कारण बिना रुकावट के बिजली सप्लाई होगी।

फिलहाल बिजली कंपनी जिलेवार प्रोजेक्ट तैयार कर रही है। अभी उन इलाकों को प्राथमिकता दी जा रही है जहां आबादी घनी है और जगह कम बची है। इसके साथ ही अधिक हरियाली वाली जगहों को भी प्राथमिकता दी जा रही है।

Exit mobile version