MP में 25 जून से 3 चरणों में पंचायत चनाव, वोटर लिस्ट पर उठे सवाल

पहले चरण का मतदान 25 जून को होगा। दूसरे चरण के लिए 1 जुलाई और तीसरे चरण के लिए 8 जुलाई को वोट डाले जायेंगे।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही पंचायत क्षेत्र के लिए आचार संहिता लागू हो गई। पंचायत चुनाव 25 जून से तीन चरण में होंगे। पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 25 जून को होगा। दूसरे चरण के लिए 1 जुलाई और तीसरे चरण के लिए 8 जुलाई को वोट डाले जायेंगे। इधर निकाय चुनाव के वोटर लिस्ट पर सवाल उठना शुरू हो गए हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने शुक्रवार को पंचायत चुनाव लिए तारीखों का ऐलान किया। बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि बारिश के कारण पहले पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं। पंचायत चुनाव में वोटिंग का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा ओर चुनाव ईवीएम की बजाय मतपत्रों से होगा। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य पद का चुनाव परिणाम 14 जुलाई को और जिला पंचायत सदस्य पद का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक 30 मई से 6 जून तक प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 7 जून तक नामांकन की स्क्रूटनी होगी और 10 जून तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। पंचायत चुनाव में कुल 3 करोड़ 93 लाख 78 हजार 502 मतदाता हैं। पंचायत चुनाव गैर दलीय आधार पर होंगे, लेकिन राजनीतिक दलों पर भी आचार संहिता के प्रावधान समान रूप से लागू रहेंगे।

इधर निकाय चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायत भी सामने आ गई। राजधानी भोपाल की दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट से विधायक और पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने दावा किया है कि उनकी सीट से मतदाता सूची में से 40 हजार 189 वोटरों के नाम गायब हैं। विधायक शर्मा ने इसे बेहद गंभीर मामला बताते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की बात कही है। कांग्रेस ने इसे बड़ी साजिश बताया है और कहा कि जिस विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस मजबूत है आखिर वहीं ऐसी गड़बड़ियां क्यों होती है?

Exit mobile version