भोपाल में बॉलीवुड का ‘आश्रम’, प्रकाश झा फिल्मसिटी में सितारों का मेला

भोपाल में प्रकाश झा की वेब सीरीज 'आश्रम' का तीसरा सीजन शूट होगा। बॉबी देओल समेत अन्य कई सितारे पहुंचे भोपाल।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) प्रदेश की राजधानी भोपाल अब बॉलीवुड में स्थापित होती जा रही है। भोपाल और इसके आसपास की कई लोकेशन लगातार फिल्मों और वेब सीरीज की हिस्सा बन रही हैं। इस सिलसिले में अब भोपाल के केरवा डेम इलाके में दो महीने तक सितारों का मेला रहेगा। यहां प्रकाश झा की वेब सीरीज ‘आश्रम’ का तीसरा सीजन शूट होगा। शूटिंग के लिए बॉबी देओल समेत अन्य कई सितारे भोपाल पहुँच चुके हैं।

वेब सीरीज ‘आश्रम’ के तीसरे सीजन की शूटिंग भोपाल के केरवा डैम के पीछे स्थित ‘प्रकाश झा फिल्मसिटी’ में होगी। शूटिंग 2 महीने तक चलने का अनुमान है। ‘प्रकाश झा फिल्मसिटी’ में इस वेब सीरीज के लिए सेट का निर्माण पिछले कई महीनों से चल रहा था।

ऐतिहासिक और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर भोपाल में बड़ी फिल्मों और सितारों को लाने का श्रेय भी मशहूर निर्माता निर्देशक प्रकाश झा को जाता है। करीब 10 साल पहले प्रकाश झा द्वारा रुचि लेने के बाद से ही प्रदेश की राजधानी भोपाल अब फिल्म जगत के लोगों के लिए बहुत सुविधाजनक लगने लगी है। प्रकाश झा ने ‘राजनीति’ सत्याग्रह ‘चक्रव्यूह’ और ‘आरक्षण’ जैसी बड़ी फिल्मों से भोपाल को बॉलीवुड में न सिर्फ पहचान दिलाई बल्कि स्थापित भी किया।

प्रकाश झा ने केरवा के पीछे मेंडोरी गांव में लगभग 30 एकड़ में अपनी फिल्म शूटिंग एकेडमी भी बनाने की तैयारी कर ली है। यह भूमि उनके पास 2013 से है। अभी यहां पर उनके कुछ चलित स्टूडियो हैं और समय-समय पर अलग-अलग फिल्मों की छोटी मोटी शूटिंग होती रहती हैं।

मुंबई के फिल्म निर्माताओं का मानना है कि भोपाल के स्थानीय लोग और प्रशासन फिल्म निर्माण को लेकर बहुत फ्रेंडली है। भोपाल में दो फाइव स्टार होटल रेडिसन और ताज होटल बन जाने के बाद यह गति और तेज होगी। शूटिंग के लिए भोपाल में फिल्मकारों को अपेक्षाकृत सस्ते जूनियर आर्टिस्ट और टेक्निकल टीम भी उपलब्ध हो जाती है।

ये सितारे कर चुके भोपाल में शूटिंग

प्रकाश झा की फिल्मों के लिए भोपाल में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर अजय देवगन, रणवीर कपूर, सैफअली खान, मनोज वाजपेयी, कैटरीना कैफ, करीना कपूर, दीपिका पादुकोण जैसे नामचीन सितारे शूटिंग कर चुके हैं। प्रकाश झा प्रोडक्शन के अलावा अन्य फिल्मों और वेब सीरीज के लिए भोपाल और उसके आसपास विद्या बालन, कंगना रनौत, भूमि पेडनेकर, हुमा कुरैशी, स्वरा भास्कर जैसे अन्य कलाकार भी शूटिंग में शामिल हो चुके हैं।

फिल्ममेकर्स को सब्सिडी

MP टूरिज्म बोर्ड के मुताबिक मार्च 2020 से लॉन्च हुई फिल्म टूरिज्म पॉलिसी के तहत फिल्ममेकर्स को 20 लाख से लेकर 10 करोड़ तक की सब्सिडी का प्रावधान है। इसे देखते हुए भी मध्यप्रदेश में शूटिंग के लिए रैकी करने आने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। बताया जा रहा है कि हर महीने करीब 10 से 12 फिल्ममेकर्स भोपाल और इसके आसपास के लोकेशन को देखने आ रहे हैं।

रोजगार के अवसर

शुरुआती दौर में मुंबई से आने वाली प्रोडक्शन यूनिट काफी बड़ी होती थी लेकिन अब प्रोडक्शन से जुड़े लाइट्स, वैनिटी वैन, जनरेटर आदि स्थानीय स्तर पर उपलब्ध होने से फिल्म मेकर्स के लिए यहां शूट करना और भी फायदेमन्द हो गया है। भोपाल में अब शूटिंग के लिए कैटरिंग, बाउंसर्स, कास्टिंग डायरेक्टर, कॉस्टिंग एजेंसियां भी एक्टिव हैं। ऐसे में शूटिंग से रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो रहे हैं।

Exit mobile version