कोरोना वैक्सिनेशन की तैयारी, आज प्रदेश के सभी जिलों में ड्राइ रन…

पहले चरण में सभी हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। प्रदेश में ऐसे हेल्थ वर्कर की संख्या चार लाख है।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) मध्यप्रदेश में कोरोना वैक्सिनेशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्य में आज ड्राई रन होने वाला है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तैयारियों की समीक्षा की। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि, “प्रदेश में कोविड-19 के लिए वैक्सिनेशन के पूर्व रिहर्सल के तौर पर तैयारियों को परखने के लिए भोपाल में दो जनवरी के सफल आयोजन के बाद अब आज आठ जनवरी को प्रदेश के शेष सभी 51 जिलों में ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है।”

यह भी पढ़ें : कोरोनाकाल के बीच मध्यप्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं के बजट में की कटौती !


उन्होंने बताया कि, “प्रदेश में चार स्थानों भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में कोल्ड चेन स्टोर तैयार किया है। पहले इन स्टोर में स्वीकृत वैक्सीन का भंडारण होगा। यहां से वैक्सीन को संभाग, संभाग से जिलों और जिलों से पीएचसी में बनाए गए कोल्ड चेन स्टोर में भेजा जाएगा। यहां से वैक्सीन सीधे टीकाकरण केंद्र पर पहुंचाई जाएगी, जहां पर पहले से रजिस्टर्ड व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। पहले चरण में सभी हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। प्रदेश में ऐसे हेल्थ वर्कर की संख्या चार लाख है। इनको कोविड प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड किया गया है।”

यह भी पढ़ें : सिगरेट पीते हैं तो जानिए नए नियम, नहीं तो भरना होगा जुर्माना

उन्होंने बताया कि, “स्वास्थ्य कार्यकर्ता को जिस दिन और जिस समय वैक्सीन लगाई जानी है, उसको कोविड प्लेटफॉर्म के माध्यम से उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा सूचना दी जाएगी।” स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि प्रदेश में कोविड वैक्सीन के लिए प्रस्तावित सभी टीकाकरण केंद्र पर कोविड-19 के प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

(इस खबर के इनपुट आईएएनएस से लिए गए हैं।)

Exit mobile version