40 साल का साथ, कमलनाथ-दिग्विजय कांग्रेस के राम-लक्ष्मण

समाजवादी नेता रघु ठाकुर की पुस्तक 'कोरोना काल' के विमोचन पर बोले वक्ता

भोपाल (जोशहोश डेस्क) वरिष्ठ समाजवादी नेता और सामाजिक कार्यकर्ता रघु ठाकुर की पुस्तक ‘कोरोना काल’ के द्वितीय संस्करण का विमोचन रविवार को किया गया। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कोरोना महामारी को लेकर देश और प्रदेश के नेतृत्व पर सवाल उठाए। वहीं रघु ठाकुर ने कमलनाथ और दिग्विजय सिंह को कांग्रेस का राम-लक्ष्मण बताया।

राजधानी भोपाल के राज्य संग्रहालय के सभागार में पुस्तक के विमोचन अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि कोरोना महामारी को लेकर देश का नेतृत्व बिल्कुल गंभीर नहीं है। जब वे मुख्यमंत्री थे तो देश में लॉकडाउन लगने से पहले ही उन्होंने कोरोनावायरस संकट को लेकर जनवरी में ही आगाह किया था लेकिन उस समय के विपक्ष के नेता कोरोना को गंभीरता से लेने के बजाय इसे कमलनाथ का “डरो ना” कह रहे थे। कोरोना पर पुस्तक लिखकर और इसके राजनीतिक और व्यापारिक संदर्भों का भी उल्लेख करके रघु ठाकुर जी ने बहुत उल्लेखनीय कार्य किया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा कि मीडिया उनके और कमलनाथ जी के बारे में जानबूझकर भ्रामक प्रचार करता है। उन्होंने कहा कि उनका और कमलनाथ जी का पिछले 40 साल का साथ है और यह साथ आगे भी बना रहेगा। हम दोनों को कोई अलग नहीं कर सकता। दिग्विजय सिंह ने कहा कि भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना के मामले में सिर्फ झूठी वाहवाही लेने और समस्या से मुंह मोड़ने का काम किया है।

इस अवसर पर पुस्तक के लेखक रघु ठाकुर ने कहा कि कमलनाथ और दिग्विजय सिंह कांग्रेस पार्टी के राम और लक्ष्मण हैं। कांग्रेस के नेताओं ने हमेशा से असहमति को स्थान दिया है। रघु ठाकुर ने कहा कि कमलनाथ जी ने सबसे बड़ा काम यह किया था कि लॉकडाउन शुरू होने से पहले ही मध्य प्रदेश के लोगों को 6 महीने का अग्रिम राशन दे दिया था। यह उनकी प्रशासनिक कुशलता का शानदार उदाहरण है।

पुस्तक की चर्चा करते हुए समाजवादी नेता और सामाजिक कार्यकर्ता रघु ठाकुर ने कहा इस पुस्तक में कोरोना से जुड़े कारोबार की भी विस्तार से चर्चा की गई है। इस बात की भी पड़ताल की गई है कि आखिर क्या वजह है कि कोरोना में लगे लॉकडाउन से गरीबों की आमदनी तो बहुत कम हो गई लेकिन देश के चंद बड़े सेठ और ज्यादा अमीर हो गए।

कार्यक्रम को विजय दत्त श्रीधर, वरिष्ठ पत्रकार गिरजा शंकर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर विधायक पीसी शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Exit mobile version