जल्द ही हबीबगंज स्टेशन को अटल जंक्शन कहना होगा

भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Habibganj Railway Station) का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी (Atal Bihari Bajpayi) के नाम पर रखने की मांग तेज़ हो गई है।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Habibganj Railway Station) का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी (Atal Bihari Bajpayi) के नाम पर रखने की मांग तेज़ हो गई है। जिसका प्रस्ताव राज्य सरकार जल्द ही रेलवे बोर्ड को भेज सकती है। ऐसी संभावना है कि 31 मार्च 2021 को स्टेशन के लोकार्पण समारोह में इसका नाम ’अटल जंक्शन’ कर भी दिया जाए।

ग्वालियर के स्टेशन का नाम भी बदला जाएगा
रेलवे स्टेशन के नाम परिवर्तन का प्रस्ताव पूर्व राज्यसभा सांसद व वरिष्ठ भाजपा नेता प्रभात झा (Prabhat Jha) की ओर से रखा गया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि झांसी रेलवे स्टेशन का नामकरण वीरांगना महारानी लक्ष्मी बाई के नाम पर होना चाहिए।
प्रभात झा ने इस संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र भी लिखा है। उन्होंने तर्क दिया है कि हबीबगंज और झांसी के नाम का कोई इतिहास नहीं है। इसलिए कोई औचित्य नहीं की इनके नाम पर स्टेशन का नाम रहे। प्रभात झा का कहना है कि अटल बिहारी वाजपेयी का एमपी से गहरा संबंध रहा है। झांसी स्टेशन का नाम महरानी लक्ष्मी बाई और हबीबगंज का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर होगा तो आगामी पीढ़ी उनके बारे में जानेगी।

हबीबगंज अंग्रेज़ों ने बनाया था
अंग्रेज़ों ने साल 1905 में हबीबगंज स्टेशन अंग्रेज़ों ने बनाया था। हबीबगंज का नाम हबीब मियां के नाम पर रखा गया था। तब इसका नाम शाहपुर था, वर्ष 1979 में रेलवे ने विस्तार करके नाम हबीबगंज रखा। उस समय एमपी नगर का नाम गंज हुआ करता था तब दोनों को जोड़कर हबीबगंज रखा गया था।

यह भी पढ़ें-उद्घाटन का इंतजार कर रहीं मध्यप्रदेश की दो बड़ी रेल लाइन..

पहली बार नाम नहीं बदला जा रहा
इसके पहले प्रोटेम स्पीकर की मांग पर भोपाल के ईदगाह हिल्स सिंधी पंचायत का नाम बदलकर गुरुनानक टेकरी कर दिया गया। बता दें, स्टेशन का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअली करेगें।

Exit mobile version