सिंधिया के महल में चोरी से हड़कंप, पंखे और फाइल में उलझी गुत्थी

भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के जयविलास पैलेस में चोरी की वारदात से हड़कंप मच गया। सख्त पहरे के बाद भी चोर सेंधमारी में कामयाब हो गए।

ग्वालियर (जोशहोश डेस्क) भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के जयविलास पैलेस में चोरी की वारदात से हड़कंप मच गया। सख्त पहरे के बाद भी चोर जयविलास पैलेस के रानी महल में सेंधमारी में कामयाब हो गए। बड़ी बात यह है कि चोर यहां पूरी फाइलें खंगाल कर केवल एक पंखा चुराकर ले गए।

बताया जा रहा है कि चोर रानी महल के रिकाॅर्ड रूम में रोशनदान से घुसे। यहां रिकाॅर्ड रूम के लाॅकर का ताला तोड़ चोरों ने पूरी फाइलें खंगाल डाली लेकिन जाते-जाते चोर अपने साथ केवल एक पंखा ही ले गए। इससे यह आशंका जताई जा रही है कि चोर किसी अहम फाइल को चुराने के मकसद से रानी महल में घुसे थे।

महल में कार्यरत एक कर्मचारी ने जब बुधवार को साफ सफाई के लिए रिकाॅर्ड रूम खुलवाया तो वारदात का पता चला। कर्मचारी के मुताबिक रिकाॅर्ड रूम में पूरी फाइलें अस्त-व्यस्त पड़ीं थीं लेकिन कम्प्यूटर का एक सीपीयू और एक पंखा गायब मिला। इसके बाद सिंधिया परिवार और पुलिस को सूचना दी गई।

महल में चोरी की सूचना से पुलिस के हाथ पैर फूल गए। तुरंत आला अधिकारी महल पहुंचे और मौके का जायजा लिया। पुलिस को महल की छत पर सीपीयू तो मिल गया यानी चोर पंखे को साथ ले गए। पुलिस भी इस बात पर हैरान है कि इतनी सख्त सुरक्षा के बीच चोर रिकाॅर्ड रूम तक कैसे पहुंचे?

पुलिस बल के साथ पहुंचे स्निफर डाॅग का मूवमेंट भी रिकाॅर्ड रूम के आस पास ही रहा। जिससे स्पष्ट है कि चोरों ने पीछे की तरफ से रिकाॅर्ड रूम में प्रवेश किया। यह भी स्पष्ट है कि चोरों के निशाने पर सोना चांदी के बजाए रिकाॅर्ड रूम में कोई अहम फाइल ही थी। जयविलास पैलेस में 10 साल पहले भी चोरी हुई थी। उस समय भी चोरों ने रिकाॅर्ड रूम को ही निशाना बनाया था और कुछ दस्तावेज चुरा ले गए थे, लेकिन पकड़े नहीं जा सके थे।

पुलिस का कहना है कि जल्द ही चोरों को अरेस्ट कर पूरे मामले का खुलासा कर दिया जाएगा। यह भी कहा जा रहा है कि फाइल न मिलने की स्थिति में चोर गर्मी के चलते पंखे को ही साथ ले गए।

गौरतलब है कि करीब साढे 12 लाख वर्गफीट में फैले जयविलास पैलेस का निर्माण महाराजा जयाजी राव सिंधिया ने सन 1874 में कराया था। तब इसकी लागत करीब एक करोड़ मानी जाती थी। महल अपनी भव्यता और नक्काशी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

Exit mobile version