National

श्रीनगर में तिरंगा फहराने के साथ भारत जोड़ो यात्रा का समापन, यह अंत नहीं…एक शुरुआत

यात्रा के समापन अवसर पर राहुल गांधी की मौजूदगी में श्रीनगर के कांग्रेस कार्यालय में फहराया गया तिरंगा

श्रीनगर (जोशहोश डेस्क) राहुल गांधी के नेतृत्व में तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा का समापन सोमवार को श्रीनगर में हो गया। करीब 4 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर श्रीनगर पहुँची इस यात्रा के समापन अवसर पर राहुल गांधी की मौजूदगी में श्रीनगर के कांग्रेस कार्यालय में तिरंगा फहराया गया।

सुबह से भारी बर्फबारी के बीच भी समापन के अवसर पर कार्यकर्ताओं का उत्साह चरम पर था और भारत माता की जय और वंदे मातरम के उद्घोष घाटी में गूंज उठे। समापन अवसर पर राहुल गांधी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी समेत अन्य नेता भी मौजूद रहे।

वहीं समापन से पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि भारत जोड़ो यात्रा मेरी जिंदगी का सबसे सुंदर और गहरा अनुभव है। यह अंत नहीं है, पहला कदम है, यह एक शुरुआत है!

यात्रा के समापन से पहले राहुल गांधी और प्रियंका दोनों ने बर्फबारी का लुत्फ उठाया। राहुल और प्रियंका के अपनत्व और अटूट प्रेम की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रही हैं-

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से होकर गुजरी। राहुल गांधी ने 145 दिन की यात्रा में 12 जनसभाएं 100 से अधिक बैठकों के अलावा 13 प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में डीएमके,शिवसेना, एनसीपी के शीर्ष नेताओं के अलावा जम्मू-कश्मीर में पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती समेत फारुख अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला शामिल हुए थे।

औपचारिक समापन से एक दिन पहले राहुल गांधी ने ऐतिहासिक लाल चौर पर तिरंगा फहराया था। इस दौरान उन्होंने कहा कि, भारत से किया वादा पूरा हो गया है। मुझे इस यात्रा में लाखों लोगों का साथ मिला। कुछ ने मुझसे बात की, कुछ ने मुझे अपना साथ दिया। राहुल ने यात्रा को लेकर अपना अनुभव बताते हुए कहा था कि इस यात्रा को बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। इस यात्रा का असल उद्देश्य देश को एक करना था और इस दौरान हमें लोगों से इस पर अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

Back to top button