Budget 2021 : किसानों को मिल रहा लागत का डेढ़ गुना MSP-सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि किसानों को उनकी फसलों का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) मिल रहा है।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने (Budget 2021) सोमवार को कहा कि किसानों को उनकी फसलों का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) मिल रहा है। लोकसभा में बजट (Budget 2021) भाषण के दौरान वित्तमंत्री ने ऐलान किया कि किसानों से एमएसपी पर फसलों की खरीद जारी रहेगी। वित्तमंत्री ने धान और गेहूं की एमएसपी (MSP) पर खरीद के आंकड़े पेश करते हुए कहा कि इस साल धान की खरीद पर 1,72,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। इसी प्रकार गेहूं की खरीद पर करीब 75,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अगले वित्त वर्ष 2021-22 का केंद्रीय बजट (Budget 2021) लोकसभा के पटल पर प्रस्तुत किया। निर्मला सीतारमण ने लगातार तीसरी बार आम बजट (Budget 2021) पेश किया है। कोरोना महामारी के संकट के बाद केंद्र सरकार का यह पहला बजट है। लोकसभा में इस समय वित्तमंत्री का बजट भाषण जारी है।

यह भी पढ़ें- Budget 2021: बहीखाते की बजाय स्वदेशी टैबलेट के जरिए हो रहा बजट पेश

देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलनरत किसानों की दो प्रमुख मांगों में एमएसपी भी शामिल है। आंदोलनकारी किसान सभी अधिसूचित फसलों की खरीद एमएसपी पर करने की कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं जबकि सरकार ने पहले भी कहा है कि एमएसपी पर फसलों की खरीद पूर्ववत जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें- Budget 2021: किसानों के लिए बजट में क्या है ख़ास? जानें यहां !

Exit mobile version