कहीं झूठ तो नहीं बोल रहा प्रधानमंत्री कार्यालय ?

बिटकॉइन पर प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से किए ट्वीट को लेकर विवाद गहराया। ट्विटर के आधिकारिक बयान के बाद उठे सवाल।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) बिटकॉइन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से किए ट्वीट को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। एक ओर जहां प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने इस ट्वीट के बाद पीएम के अकाउंट को हैक किए जाने की बात कही थी, वहीं ट्विटर ने इस मामले में अपने सिस्टम में किसी तरह के उल्लंघन (Breach) से हैकिंग की संभावना से इंकार किया है।

इस विवादित ट्वीट पर प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जांच की जा रही है लेकिन ट्विटर के आधिकारिक बयान के बाद मामला उलझ गया है। ट्विटर ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसने मामले की जांच की है और ऐसा लगता है कि ट्विटर के सिस्टम में किसी उल्लंघन (Breach) के जरिये प्रधानमंत्री के एकाउंट की हैकिंग नहीं की गई है।

द वायर की रिपोर्ट के मुताबिक द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा भेजे गए सवालों के जवाब में कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमारे पास प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ संचार करने के लिए लाइनें 24×7 खुली रहती हैं। जैसे ही हमें इस गतिविधि के बारे में पता चला हमारी टीमों ने हैक किए गए एकांउट को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए। हमारी जांच से पता चला है कि इस समय किसी अन्य एकाउंट के प्रभावित होने के कोई संकेत नहीं हैं।

ट्विटर के आधिकारिक बयान के बाद सोशल मीडिया पर इस मामले को लेकर सवाल उठाये जा रहे हैं । कांग्रेस के डेटा एनालिसिस्ट प्रवीण चक्रवर्ती ने इस मामले को लेकर कहा कि आखिर झूठा कौन बोल रहा है-

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से सोमवार मध्यरात्रि एक ट्वीट किया गया था इसमें उल्लेख था कि-भारत ने आधिकारिक रूप से बिटकॉइन को कानूनी मान्यता दे दी है; भारत ने 500 बिटकॉइन खरीदें हैं और उन्हें वह अपने नागरिकों के बीच वितरित कर रहा है। ट्वीट में एक लिंक भी साझा किया गया था, साथ ही लिखा था- ‘भविष्य आज आपके सामने है’।

हालाँकि दो मिनट बाद ही इस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया लेकिन फिर 2 बजकर 14 मिनट पर दूसरा ट्वीट किया गया, जो बिल्कुल पहले ट्वीट की तरह ही था. कुछ देर बाद उसे भी डिलीट कर दिया गया था। हालांकि तुरंत ही इस ट्वीट का स्क्रीन शॉट वायरल होने लगा था।

इसके करीब एक घंटे बाद प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी ट्विटर हैंडल से प्रधानमंत्री के एकाउंट को हैक किए जाने की जानकारी दी गई थी। पीएमओ ने बताया कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्विटर हैंडल कुछ देर के लिए हैक कर लिया गया था। मामले को ट्विटर के समक्ष उठाया गया और अकाउंट को तत्काल सुरक्षित कर लिया गया। अकाउंट के कुछ समय तक हैक रहने के दौरान साझा किए गए किसी भी ट्वीट को नजरअंदाज किया जाए।

गौरतलब है कि भारत का क्रिप्टोकरेंसी को लेकर रुख सख्त है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे पर चिंता भी जताई थी। भारत सरकार का मानना है कि क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल निवेशकों को भ्रामक दावों के साथ लुभाने और आतंकी गतिविधियों और मनी लॉन्ड्रिंग के वित्तपोषण के लिए किया जा सकता है। सरकार द्वारा इसके खिलाफ कानून लाने की संभावना भी जताई जा रही है।इससे पहले क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका के पूर्व प्रधानमंत्री बराक ओबामा, बिल गेट्स सहित कई प्रसिद्ध हस्तियों के अलावा मनोरंजन जगत से जुड़े लोगों के ट्विटर हैंडल को भी निशाना बनाया जा चुका है।

Exit mobile version