चुनाव कवर करने वाले पत्रकारों के लिए गूगल ने की यह घोषणा…

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) भारत में चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले गूगल ने सोमवार को एक नई ऑनलाइन प्रशिक्षण सीरीज के साथ चुनाव को कवर करने वाले पत्रकारों को प्रशिक्षित करने की घोषणा की। Google News Initiative (जीएनआई) डिजिटल मीडिया और सूचना पहल डाटालीड्स (Dataleads) के साथ साझेदारी में पोलचेक: कवरिंग इंडियाज इलेक्शन के लिए एक विशेष बूट कैंप के साथ स्थानीय भाषाओं में भारत के चुनावों को कवर ऑनलाइन प्रशिक्षण श्रृंखला के लिए पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) खोला गया है।

जीएनआई का उद्देश्य

जीएनआई का उद्देश्य फोटो और वीडियो सत्यापन, चुनाव कवरेज के लिए यूट्यूब, चुनावों के लिए डेटा विजुअलाइजेशन और पत्रकारों को अपने ऑनलाइन अकाउंट्स और स्रोतों को सुरक्षित रखने का प्रशिक्षण देना है।

जीएनआई टीम ने एक बयान में कहा, “यह पोलचेक प्रशिक्षण सीरीज पत्रकारों, पत्रकारिता के छात्रों, मीडिया एजुकेटर्स, ब्लॉगर्स और सामुदायिक रेडियो स्टेशन पेशेवरों के लिए खुली है। आपकी भागीदारी की पुष्टि की जाएगी और एक जूम लिंक ईमेल के माध्यम से इसे साझा किया जाएगा।”

जीएनआई इंडिया प्रशिक्षण नेटवर्क जुलाई 2018 में लॉन्च किया गया था, जिसमें विभिन्न भारतीय भाषाओं में प्रशिक्षकों के सात प्रशिक्षणों के माध्यम से 240 प्रशिक्षकों को रखा गया था। स्थापना के बाद से, नेटवर्क ने देश भर में 25,000 से अधिक पत्रकारों, मीडिया शिक्षकों, पत्रकारिता के छात्रों और फैक्ट-चेकर्स को प्रशिक्षित किया है।

क्या है DataLEADS, कैसे काम करता है?
डाटालीड जो कि एक प्रोफेशनल कंपनी है, भारत देश में गूगल के साथ मिलकर काम कर रही है।
DataLEADS एक डिजिटल मीडिया और सूचना पहल है जिसका उद्देश्य लोगों को उनके आसपास की दुनिया को समझने और उनसे जुड़ने में मदद करना है। जिसका कार्य स्पेक्ट्रम प्रशिक्षण, डेटा विश्लेषण, तथ्य-जाँच पहल, मीडिया अनुसंधान और मीडिया विकास पहल से लेकर है।

गलत सूचना के खिलाफ लड़ाई में भारत भर के पत्रकारों को प्रशिक्षित करने और समर्थन देने के प्रयास में Google के साथ मिलकर काम कर रहा है। GNI इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े और सबसे प्रभावी फैक्ट-चेकिंग ट्रेनिंग नेटवर्क में से एक है, जो भारतीय पत्रकारों और मीडिया शिक्षकों की एक नई पीढ़ी को उपकरण और रणनीतियों के साथ पेश करता है और गलत जानकारी देता है। डाटालीड दुनिया की अग्रणी मीडिया और तकनीकी कंपनियों के साथ मिलकर काम करते हैं।

बता दें, भारत में मार्च, अप्रैल और मई में असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल राज्यों के अलावा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं।

Exit mobile version