The Kashmir Files घटिया-प्रोपगेंडा फिल्म, गोवा में IFFI जूरी हेड की दो टूक

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) के जूरी हेड नदव लापिड की बात पर मचा घमासान

पणजी (जोशहोश डेस्क) निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) के जूरी हेड नदव लापिड ने घटिया और प्रोपेगेंडा फिल्म करार दिया है। गोवा में आयोजित हुए 53वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के मंच पर नदव लापिड ने यह बात कही। अब उनकी इस बात पर घमासान मच गया है।

गोवा में 20 नवंबर से इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI 2022) का प्रारंभ हुआ था, वहीं 28 नवंबर को इस फिल्म महोत्सव का समापन था। इस मौके पर फेस्टिवल के प्रमुख जूरी रहे इज़राइल के फिल्ममेकर नादव लापिड ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा कि हमें ये फिल्म एक वल्गर और प्रोपेगेंडा बेस्ड फिल्म लगी ‘ और यह IFFI में भारत के अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता खंड में शामिल होने के योग्य नहीं है। लापिड ने कहा, यह हमें पूरी तरह से एक प्रचार, अश्लील फिल्म की तरह लगी, जो इस तरह के एक प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के कलात्मक प्रतिस्पर्धी खंड के लिए अनुपयुक्त है।

उन्होंने आगे कहा कि मैं यहां मंच पर आपके साथ इन भावनाओं को खुले तौर पर साझा करने में पूरी तरह से सहज महसूस करता हूं क्योंकि उत्सव में हमने जो भावना महसूस की वह निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण चर्चा को भी स्वीकार कर सकती है, जो कला और जीवन के लिए आवश्यक है। जब लापिड यह बात कह रहे थे उस समय, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री मंत्री अनुराग ठाकुर, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत भी वहां मौजूद थे।

लापिड के अलावा, अमेरिकी निर्माता जिंको गोटोह, फ्रांसीसी फिल्म संपादक पास्कल चावांस, फ्रांसीसी वृत्तचित्र फिल्म निर्माता जेवियर अंगुलो बार्टुरेन और भारतीय निर्देशक सुदीप्तो सेन जूरी का हिस्सा थे। लापिड इज़राइल के एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त निर्देशक हैं।

लापिड की इस प्रतिक्रिया के बाद इस मुद्दे को लेकर सोशल मीडिया पर जबर्दस्त बहस शुरू हो गई है। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री YSR ने लिखा- ”इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया के ज्यूरी हेड ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को दुनिया के विभिन्न हिस्सों के गणमान्य व्यक्तियों और विभिन्न भारतीय मंत्रियों की उपस्थिति में “अश्लील और प्रचार फिल्म” कहा! भाजपा विश्व स्तर पर ‘भारत’ के ब्रांड को सफलतापूर्वक नुकसान पहुंचा रही है। वहीं इजरायल के एंबेसडर नाओर गिलोन ने लापिड को चेतावनी देते हुए ट्वीट किया है।

Exit mobile version