हाई-वे पर उतरे एयरफोर्स के फाइटर प्लेन, देखें वीडियो

बाड़मेर हाई वे पर बनी 3 किलोमीटर लंबी ‘इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड’ का लोकार्पण।

बाड़मेर (जोशहोश डेस्क) पाकिस्तान सीमा से 40 किलोमीटर दूर हाई वे पर गुरुवार को एयरफोर्स के लडाकू विमानों ने लैंडिंग की। बाड़मेर के गंधव-बाखासर खंड में राष्ट्रीय राजमार्ग-925 पर बने ‘इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड’ (ईएलएफ) के शुभारंभ के मौके पर एयरफ़ोर्स के सुपर हरकुलिस ने सबसे पहले लैंडिंग की। इसके बाद फाइटर जेट सुखोई MKI-30 और जगुआर भी यहां उतरे। हाईवे पर बनी इस एयर स्ट्रिप की लम्बाई 3 किलोमीटर की है।

देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप पर उतरे एयर फ़ोर्स के सुपर हरकुलिस में रक्षामंत्री राजनाथ और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी सवार थे। पाकिस्तान बॉर्डर से सटी देश की यह पहली इमरजेंसी हवाई पट्टी है।

https://joshhosh.com/wp-content/uploads/2021/09/WhatsApp-Video-2021-09-09-at-12.21.12-PM.mp4

बाड़मेर हाई वे पर इस ‘इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड’ का निर्माण कार्य जुलाई 2019 में शुरू किया गया था। इस हवाई पट्‌टी को बनाने में 33 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।एनएच-925 भारत का पहला राष्ट्रीय राजमार्ग है जिसका इस्तेमाल वायुसेना के विमानों को आपात स्थिति में उतारने के लिए किया जाएगा। इससे पहले अक्टूबर 2017 में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू एवं परिवहन विमानों ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर मॉक लैंडिंग की थी। ऐसा राजमार्गों का उपयोग वायुसेना के विमानों द्वारा आपात स्थिति में उतरने की संभावनाओं के मद्देनज़र किया गया था।

Exit mobile version