कौन हैं पत्रकार नेहा दीक्षित, जिन्हें फ़ोन पर मिल रही लगातार धमकियां…

दर्जनों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पत्रकारिता के पुरस्कारों से नवाजी गई महिला पत्रकार नेहा दीक्षित (Neha Dixit) लगातार खुद को मिल रही धमकियों से इतनी तंग आ गई कि उन्होंने अपनी वेदना सोशल मीडिया के माध्यम से जाहिर की है।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) दर्जनों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पत्रकारिता के पुरस्कारों से नवाजी गई महिला पत्रकार नेहा दीक्षित (Neha Dixit) लगातार खुद को मिल रही धमकियों से इतनी तंग आ गई कि उन्होंने अपनी वेदना सोशल मीडिया के माध्यम से जाहिर की है। महिला पत्रकार ने सोशल मीडिया पोस्ट के ज़रिए बताया है कि कैसे पिछले कुछ समय से उसे प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट लिखी है, नेहा ने बताया है कि पिछले चार महीनों से उनका पीछा किया जा रहा है। अलग-अलग नंबरों से कुछ लोग उनको फोन कर रहे हैं और धमकियां दे रहे हैं। नेहा के मुताबिक, इन लोगों को ये तक पता होता है कि नेहा और उनके पार्टनर कहां हैं और क्या कर रहे हैं।

नेहा ने पोस्ट में लिखा है
“सितंबर 2020 से मुझे फिजिकली स्टॉक किया जा रहा है। स्टॉकर मुझे रेप, एसिड अटैक और मर्डर की धमकी देता है। दर्जनभर से ज्यादा फोन नंबरों से मेरे पास कॉल आ रहे हैं। तीन-चार अलग-अलग आवाज में मुझसे बात करते हैं। वो लोग मुझे और मेरे पार्टनर को जान से मारने की धमकी देते हैं। 25 जनवरी की रात करीब 9 बजे किसी ने मेरे घर में घुसने की कोशिश की। जब मैं चिल्लाई तो वो भाग गया, मैंने इसे लेकर पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। ये बात मुझे यहां रखना जरूरी लगा, क्योंकि एक तरफ हम ऑनलाइन ट्रोलिंग पर इतनी बात करते हैं, जो होनी भी चाहिए, वहीं दूसरी तरफ इस तरह की स्टॉकिंग, फोन पर मिलने वाली धमकियों और हमलों पर बात होनी चाहिए।”

नेहा का ट्विटर पर लिखा गया पत्र

नेहा को कॉल पर किया गया प्रताड़ित
नेहा ने इसे लेकर वसंत कुंज पुलिस थाने में एक एफआईआर दर्ज करवाई है। इसमें उन्होंने खुद को मिलने वाली धमकियों के बारे में विस्तार में लिखा है। FIR के मुताबिक, नेहा को पहला कॉल सितंबर 2020 में आया था। कॉल करने वाले को उस वक्त पता था कि नेहा कहां हैं, और क्या कर रही हैं। उसने धमकी के लहजे में कहा- ‘सब्जी ले रही है न तू, बड़ा रिपोर्टर बनती है, जान जाएगी तेरी।’

नेहा इन सबसे परेशान हैं। अब उन्होंने अनजान नंबर से आने वाले कॉल उठाने लगभग बंद कर दिए हैं। फिर भी जब कभी वो फोन उठा लेती हैं तो इस तरह की धमकियां उन्हें दी जाती हैं। नेहा ने बताया कि कई बार जब उनके पति फोन उठाते हैं तो वो खुद किसी ब्रॉडबैंड सर्विस का बताकर फोन रख देते हैं।

पत्रकार ने लिखा कि वह और उसके पति, जो एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता हैं, को भी शारीरिक रूप से डगमगाया गया है और उनके ठिकानों पर लगातार नज़र रखी जा रही है।

आइए जानें नेहा के प्रारंभिक जीवन के बारे में…
नेहा दीक्षित एक भारतीय पत्रकार और लेखक हैं। वह दक्षिण एशिया में राजनीति, सामाजिक न्याय और लिंग भेद पर अपने लंबे, गहन जांच कार्य के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने अपनी ग्राउंडब्रेकिंग, हार्ड हिटिंग रिपोर्टों के लिए पत्रकारिता में एक दर्जन से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं। उन्होंने लखनऊ में स्कूल में पढ़ाई की, और दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक किया । इसके बाद, उन्होंने एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया मिल्लिया इस्लामिया से नई दिल्ली में कन्वर्जेंट जर्नलिज्म में मास्टर्स किया। वह वर्ल्ड प्रेस इंस्टीट्यूट और नाइट सेंटर में एक साथी रही हैं।

13 वर्षों तक एक खोजी पत्रकार के रूप में काम किया
उन्होंने प्रिंट, टेलीविज़न और ऑनलाइन सहित कई माध्यमों में 13 वर्षों तक एक खोजी पत्रकार के रूप में काम किया है। उन्होंने तहलका पत्रिका के साथ एक खोजी पत्रकार के रूप में अपना करियर शुरू किया। दीक्षित बाद में समाचार चैनल हेडलाइंस टुडे के विशेष जांच दल में शामिल हो गई जिसे अब इंडिया टुडे के नाम से जाना जाता है। वह भारत में मीडिया में महिलाओं के नेटवर्क की सदस्य भी हैं।

2013 से, वह एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में कार्यरत
2013 से, वह एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में काम कर रही हैं, अल जज़ीरा , आउटलुक पत्रिका, स्मिथसोनियन पत्रिका, विदेश नीति, द कारवां, न्यूयॉर्क टाइम्स का “इंडिया इंक” ब्लॉग, हिमाल साउथेशियन, द वायर, वाशिंगटन पोस्ट और कई अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन।
वह NALSAR, सिम्बायोसिस, जामिया विश्वविद्यालय और अशोक विश्वविद्यालय में पढ़ाती हैं। उन्होंने NYU, गोटिंगेन और कोलंबिया स्कूल ऑफ जर्नलिज्म सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों में राजनीति और सामाजिक न्याय के साथ पत्रकारिता और चौराहों पर कई व्याख्यान दिए हैं।

नेहा ट्रोलिंग की भी हुई शिकार
नेहा दीक्षित ने मुख्यधारा के भारतीय मीडिया में लिंगवाद, श्रम अधिकारों के उल्लंघन और कॉर्पोरेट-राजनीतिक सांठगांठ के मुद्दों पर बात की है। वह नियमित रूप से बलात्कार और मौत की धमकियों का सामना करती है, और उसे सांप्रदायिक राजनीति के खिलाफ लिखने के लिए, लिंग लेंस का उपयोग करने और आदिवासियों, मुसलमानों और समाज के सामाजिक-आर्थिक रूप से हाशिए वाले वर्गों पर रिपोर्टिंग के लिए ऑनलाइन ट्रोल किया गया है।

नेहा दीक्षित की रिपोर्टों का प्रभाव राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय
नेहा दीक्षित की रिपोर्टों का अक्सर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव पड़ा है। जनवरी 2019 में, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के उच्चायुक्त के कार्यालय ने भारत सरकार को पत्र लिखा कि उत्तर प्रदेश राज्य पुलिस उत्तर प्रदेश में लोगों और विशेष रूप से मुसलमानों की असाधारण हत्याओं में शामिल थी। उसने असम के सीमावर्ती क्षेत्रों में कल्याणकारी गतिविधियों के लिए एक व्यापक नेटवर्क रखने के लिए आरएसएस के संगठनों पर भी हमला किया, जिसके बारे में उनका तर्क था कि लड़कियों की तस्करी के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। बाल कल्याण समिति, सुरेंद्रनगर ने एक विशिष्ट मामले को 31 लड़कियों को “असुरक्षित प्रवासन” कहा, हालांकि इसमें लड़कियों को भोजन, आश्रय और शिक्षा प्रदान करने के लिए आरएसएस के संगठनों की प्रशंसा की गई। उसकी रिपोर्ट के बाद, कई लड़कियों का पुनर्वास किया गया उनके परिवारों के साथ।

यह भारत में गैरकानूनी क्लिनिकल परीक्षणों पर उनकी रिपोर्ट भी थी जिसमें पता चला था कि कैसे बहुराष्ट्रीय दवा कंपनियों द्वारा गिनी सूअरों के रूप में गरीबों का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि 2013 में मुजफ्फरनगर संप्रदाय की हिंसा के दौरान धार्मिक अल्पसंख्यकों की महिलाओं ने यौन हिंसा और सामूहिक बलात्कार का सामना किया था। वह भी जो “या असाम्यता शत्रुता, घृणा या विभिन्न धार्मिक, जातीय, भाषा या क्षेत्रीय समूहों या जातियों या समुदायों के बीच बीमार इच्छा की भावनाओं” को बढ़ावा देने के।

Criminalizes भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए के तहत आपराधिक कानूनी मामलों का सामना करना पड़ रहा है संरक्षण के लिए समिति पत्रकारों और कई अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता निकायों ने उनके समर्थन में बात की है और उनके काम की सराहना की है। कमेटी फॉर प्रोटेक्शन ऑफ़ जर्नलिस्ट्स ने धारा 153 ए की आलोचना की है, इसे “औपनिवेशिक युग का प्रावधान” कहा और इस तरह के प्रावधान के तहत पुलिस दलित की जांच के लिए आलोचना की। कि पत्रकारों को अधिकारियों द्वारा दूसरों के उत्पीड़न से बचाया जाना चाहिए।

नेहा का पत्रकारिता में योगदान
नेहा दीक्षित ने द ग्लोबल केसबुक ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म 2012 में योगदान दिया। उनका अध्याय उत्तर भारत में खाप पंचायतों के रूप में जानी जाने वाली कंगारू अदालतों द्वारा जारी और निष्पादित किए गए सम्मान की हत्या पर था।

पत्रकारिता के लिए एक दर्ज़न से अधिक पुरस्कार
नेहा दीक्षित ने अपनी पत्रकारिता के लिए एक दर्जन से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। 2019 में, उन्हें पत्रकारों की सुरक्षा के लिए सीपीजे इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवार्ड से सम्मानित किया गया।
2017 में, उन्होंने 2016 में उत्कृष्ट महिला पत्रकार के लिए चमेली देवी जैन पुरस्कार जीता, भारत में महिला पत्रकारों के लिए सर्वोच्च पुरस्कार मिला।

2015 में, उन्होंने उत्तर भारत के मुज़फ्फरनगर की सांप्रदायिक हिंसा में महिलाओं के सामूहिक बलात्कार पर अपनी कहानी “शैडो लाइन्स” के लिए प्रेस इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया-रेड क्रॉस पुरस्कार जीता।

अन्य पुरस्कारों में थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन द्वारा ट्रस्ट वुमन ऑनरेरी जर्नलिस्ट अवार्ड, थॉमसन फाउंडेशन द्वारा यंग जर्नलिस्ट अवार्ड, यूरोपीय आयोग द्वारा लोरेंजो नटाली अवार्ड, बेस्ट टेलीविज़न रिपोर्टर, न्यूज़ टेलीविज़न अवार्ड्स, यूएनएफपीए लाडली अवार्ड, अनुपमा जयरामन पुरस्कार। उन्होंने खोजी पत्रकारिता के लिए कर्ट शोर्क पुरस्कार भी जीता है, और विश्व प्रेस संस्थान के साथी रहे हैं।

Exit mobile version