‘PCI नहीं बना गोदी क्लब, बच गया प्रेस की आजादी का आखिरी किला’

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के चुनाव में अध्यक्ष पद समेत सभी 21 पदों पर लखेड़ा पैनल ने दर्ज की जीत।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) प्रेस क्लब ऑफ इंडिया (पीसीआई) के बहुचर्चित चुनाव के नतीजे देर रात आ चुके हैं। अध्यक्ष पद समेत सभी 21 पदों पर उमाकांत लखेड़ा के पैनल ने जीत दर्ज की है। जिस तरह से प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के चुनाव को लेकर माहौल बना था उसके बाद चुनाव नतीजों को प्रेस की आजादी का आखिरी किला बचाने वाला बताया जा रहा है।

पीसीआई के पदाधिकारियों के लिए 21 मई को मतदान हुआ था। 22 मई की रात नतीजे घोषित किये गए अध्यक्ष पद समेत सभी 21 पदों पर लखेड़ा पैनल ने जीत दर्ज की। लंबे समय बाद यह सामने आया है कि किसी एक पैनल ने सभी पदों पर जीत दर्ज की है। इस बार चुनाव में बंपर वोटिंग हुई और रिकॉर्ड 1791 लोगों ने मतदान किया।

सोशल मीडिया पर कई पत्रकारों ने चुनाव परिणामों को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। पत्रकार शकील अख्तर ने लिखा कि- प्रेस की आजादी का आखिरी किला बच गया। प्रेस क्लब को गोदी क्लब बनाने की कई कोशिशें हुईं। मगर असफल रहीं।

पत्रकार पंकज शर्मा ने लिखा- अब तक किसी चुनाव में सत्ता की तरफ़ से ऐसा साम-दाम-दंड-भेद नहीं देखा था और, जनतंत्र विरोधी प्रतिगामी शक्तियों को मुंहतोड़ जवाब देने की ऐसी एकजुट ललक भी पहले कभी नहीं देखी थी।

पत्रकार प्रशांत टंडन ने लिखा-प्रेस क्लब के वोटिंग मेंबर पत्रकार होते हैं और प्रेस की आज़ादी को लेकर काफी संजीदा हैं। प्रेस की आज़ादी पर जब भी पर हमला हुआ प्रेस क्लब से आवाज़ उठती है। जो चुनाव हार गये वो कभी ऐसे मौकों पर दिखाई नहीं दिये।

गौरतलब है कि रात करीब 10 बजे पीसीआई चुनाव आयोग के प्रमुख एमएमसी शर्मा ने नतीजों की घोषणा की। हालांकि नतीजों से पहले ही लखेड़ा पैनल ने जश्न मनाना शुरू कर दिया था। वहीं विपक्षी पैनल की सेक्रेटरी जनरल की उम्मीदवार पल्लवी घोष ने हार को लेकर ट्वीट कर दिया था। अध्यक्ष पद पर एक बार फिर उमाकांत लखेड़ा ने 898 हासिल कर जीत दर्ज़ की है। वहीं उपाध्यक्ष पद पर एनडीटीवी के वरिष्ठ पत्रकार मनोरंजन भारती ने जीत दर्ज की। सेक्रेटरी जनरल पद पर एक बार फिर विनय कुमार ने जीत दर्ज की है।

Exit mobile version