माइक हैंकी अमेरिका के नए महावाणिज्य दूत बने, मुंबई में संभाला कार्यभार

माइक हैंकी को डेविड जे रेंज के स्थान पर नया महावाणिज्य दूत नियुक्त किया गया है। वे इससे पहले मध्य पूर्व और अफ्रीका में महत्वपूर्ण दायित्व निभा चुके हैं।

मुंबई (जोशहोश डेस्क) विदेश सेवा के सीनियर ऑफिसर माइक हैंकी ने मुंबई में अमेरिका के नए महावाणिज्य दूत (Consulate General) के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। माइक हैंकी को डेविड जे रेंज के स्थान पर नया महावाणिज्य दूत नियुक्त किया गया है। वे इससे पहले मध्य पूर्व और अफ्रीका में महत्वपूर्ण दायित्व निभा चुके हैं।

कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने एक बयान में कहा कि-मैं अमेरिका का पश्चिमी भारत में प्रतिनिधित्व करने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और इस समय अमेरिका-भारत संबंध पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है। हम राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे है। हम और अधिक समृद्धि , आजादी और सुरक्षित विश्व के निर्माण के लिए काम करना जारी रखेंगे।

माइक हैंकी ने यह भी कहा कि हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों, आर्थिक साझेदारी और जनता का जनता से संबंध के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता वह आधार है जो भविष्य में बड़े सहयोग को सुनिश्चित करेगी। मैं अगले तीन वर्षों में मुबंई और पश्चिमी भारत की कलात्मक और सांस्कृतिक रूप को देखूंगा।

माइक हैंकी एक पूर्व पत्रकार भी हैं साथ ही तमिल, अरबी और फ्रेंच के अच्छे ज्ञाता भी हैं। हैंकी इससे पहले अम्मान में अमरीकी दूतावास में मिशन के उप प्रमुख के रुप में काम कर चुके हैं और यरुशलम में अमरीकी दूतावास में फलस्तीनी मामलों की इकाई के प्रमुख भी रह चुके हैं। राजदूत के रुप में वे सऊदी अरब, मिश्र, इराक, यमन और नाईजीरिया में अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

Exit mobile version