Zomato होटल का खाना ही नहीं बल्कि स्ट्रीट फूड भी पहुंचाएगा घर, जानें कैसे?

केंद्र सरकार ने सड़क किनारे खाने-पीने का सामान बेचने वालों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए मार्केट मुहैया कराने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है।

भोपाल (जोशहोश डेस्क) केंद्र सरकार ने सड़क किनारे खाने-पीने का सामान बेचने वालों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए मार्केट मुहैया कराने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने पीएम स्वनिधि योजना (PM Swanidhi Scheme) के तहत छह शहरों में स्ट्रीट फूड की होम डिलीवरी के लिए जोमैटो (Zomato) के साथ हाथ मिलाया है।

स्ट्रीट फूड वेंडर्स के लिए प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर निधि के एक हिस्से के रूप में मंत्रालय ने जोमैटो (Zomato) के साथ यह करार किया है ताकि स्ट्रीट फूड वेंडर्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए मार्केट उपलब्ध कराया जा सके।

अपने एक बयान में मंत्रालय ने कहा कि शुरुआत में भोपाल, लुधियाना, नागपुर, पटना, रायपुर, वडोदरा इन छह शहरों के 300 वेंडर्स को जोमैटो (Zomato) के साथ ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले चरण के सफल होने पर जोमैटो (Zomato) इस योजना को आगे 125 शहर तक ले जाएगी और 125 शहरों में चयनित स्ट्रीट वेंडर्स के साथ काम करेगी।

बयान में कहा गया, “इन स्ट्रीट फूड वेंडर्स को पैन कार्ड बनवाने से लेकर एफएसएसएआई (FSSAI) रजिस्ट्रेशन, खाने की कीमत का निर्धारण करना, प्रौद्योगिकी की सीख/पार्टनर ऐप का इस्तेमाल करना, साफ-सफाई से संबंधित जरूरी बातें, खाने की पैकिंग करना इत्यादि कई चीजें सिखाई जाएंगी। पहले चरण के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद देश के अन्य हिस्सों में भी इसका विस्तार किया जाएगा।”

बता दें कि अक्टूबर 2020 में सरकार ने फूड एग्रीगेटर Swiggy के साथ भी इस योजना के तहत ऐसा ही एग्रीमेंट किया था। कोरोना महामारी के दौर में स्ट्रीट फूड वेंडर्स की सेल में काफी कमी आई है। ऐसे में जोमाटो और स्वीगी के जरिए ऑनलाइन मार्केट मिलने से स्ट्रीट फूड वेंडर्स को काफी मदद मिलेगी। इससे एक तरफ जहां स्ट्रीट वेंडर्स को नए ग्राहक मिलेंगे वहीं लोगों को भी घर बैठे अपनी पसंद का स्ट्रीट फूड खाने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें-Snapchat के 26.5 करोड़ डेली एक्टिव यूजर्स, 500 करोड़ स्नैप रोज़ हो रहे पोस्ट

Exit mobile version