परमवीर चक्र विजेता बोले-‘अग्निवीर योजना सेना को कमजोर-अनुभवहीन बनायेगी ‘

सेना में भर्ती के की शॉर्ट टर्म योजना 'अग्निवीर' का विरोध जारी, परमवीर चक्र विजेता कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव ने दिया बड़ा बयान।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती के लिए लाई गई शॉर्ट टर्म योजना ‘अग्निवीर’ का विरोध लगातार जारी है। इस बीच परमवीर चक्र विजेता ऑनररी कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि अग्निवीर योजना सेना को कमज़ोर और अनुभव हीन बनाएगी।

योगेन्द्र सिंह यादव ने एक न्यूज़ एनडीटीवी से चर्चा में कहा कि19,47 से अब तक जितने युद्ध हुए हैं उन सभी का विश्लेषण करें तो यह साफ़ हो जाता है कि सेक्शन का संरक्षण लीडर उन्हें काफ़ी होता है उसमें सैनिकों की क्षति न्यूनतम होती है और आसानी से लक्ष्य को हासिल कर लेते हैं। युवाओं में जोश अधिक होता है लेकिन अनुभव की कमी होती है ऐसे में हम अपनी सेना को अनुभव ही बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब तक अग्निवीर सेना का ककहरा सीखेगा तब तक उसके वापस आने का समय हो जाएगा। इससे सेना और देश को भला क्या लाभ होगा?

परमवीर चक्र विजेता कैप्टन योगेन्द्र यादव ने सवाल उठाया कि देश का जो रक्षक है उसे क्या आदमी वीर इसलिए बनाया जा रहा है कि वह सुरक्षाकर्मी बन सके इससे बड़ा देश का दुर्भाग्य क्या होगा?

कैप्टन योगेन्द्र सिंह को कारगिल युद्ध के दौरान 4 जुलाई 1999 की कार्रवाई के लिए उच्चतम भारतीय सैन्य सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया। मात्र 19 वर्ष की आयु में परमवीर चक्र प्राप्त करने वाले ग्रेनेडियर यादव, सबसे कम उम्र के सैनिक हैं जिन्हें यह सम्मान प्राप्त हुआ। ग्रेनेडियर यादव 18 ग्रेनेडियर्स के साथ कार्यरत कमांडो प्लाटून ‘घातक’ का हिस्सा थे, जो 4 जुलाई 1999 के शुरुआती घंटों में टाइगर हिल पर तीन सामरिक बंकरों पर कब्ज़ा करने के लिए नामित की गयी थी।

इससे पहले परमवीर चक्र विजेता और सेना के मानद कैप्टन बाना सिंह ने भी अग्निवीर योजना को लेकर सवाल उठाये थे। उन्होंने कहा था कि अग्निपथ योजना की वजह से ‘भारी क़ीमत’ चुकानी पड़ेगी। ये योजना सेना को बर्बाद कर देगी और पाकिस्तान-चीन को फ़ायदा पहुँचाएगी। इसे बिल्कुल लागू नहीं किया जाना चाहिए था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने अग्निपथ योजना पर एक ट्वीट भी किया था लेकिन सोशल मीडिया पर इसको लेकर विवाद छिड़ने के बाद उन्होंने इसे डिलीट कर दिया।

Exit mobile version