पेट्रोल के बाद दवाइयां निकालेंगी दम, 800 जरूरी दवाओं के बढ़ेंगे दाम

नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दवाओं की कीमत में इजाफे को दी मंजूरी दे। साल 2013 के बाद यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) पेट्रोल की कीमतों में पांच दिन में चौथी बार इजाफा हो गया। पेट्रोल की कीमत शनिवार को भी 80 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई। दूसरी ओर पेट्रोल के बाद अब दवाइयों की कीमत भी दम निकालने को तैयार हैं। एक अप्रैल से 800 जरूरी दवाइयां करीब 10 प्रतिशत मंहगी हो जाएंगी।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान स्थिर रही पेट्रोल-डीजल की कीमतोें में अब लगातार इजाफा हो रहा है। शनिवार को भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम 80-80 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए। इस तरह केवल पांच दिन में ही पेट्रोल 3 रुपए 20 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। इस वृद्धि के बाद भोपाल में पेट्रोल 110 रुपए और डीज़ल 94 रुपए को पार कर गया।

वहीं अब आम आदमी पर महंगी दवाओं की मार भी पड़ने जा रही है। आगामी 1 अप्रैल से 800 आवश्यक दवाओं की कीमत करीब 10.7% तक बढ़ जाएंगी। नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दवाओं की कीमत में इजाफे को मंजूरी दे दी है। साल 2013 के बाद आवश्यक दवाओं की कीमत में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है।

इस तरह एक अप्रैल से बुखार, संक्रमण, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, चर्मरोग व खून की कमी जैसे रोगों के उपचार के काम आने वाली दवाएं महंगी हो जाएंगी। इन दवाओं में पैरासिटामॉल, फेनोबार्बिटोन, फिनाइटोइन सोडियम, एजिथ्रोमाइसिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन हाइड्रोक्लोराइड और मेट्रोनिडाजोल शामिल हैं।

गौरतलब है कि 1000 से अधिक भारतीय दवा निर्माताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले एक समूह ने सरकार से सभी निर्धारित फॉर्मूलेशन की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 10% की वृद्धि की अनुमति देने का आग्रह किया था। इसके बाद 800 आवश्यक दवाओं की कीमत में 10% की वृद्धि को मंज़ूरी दी गई है। आगामी 1 अप्रैल से दवाओं की बढ़ी कीमतें लागू हो जाएंगी।

Exit mobile version