1 लाख वैकेंसी, 2019 चुनाव से पहले फॉर्म भरवा परीक्षा लेना ‘भूली’ सरकार

परीक्षा तिथि की मांग को लेकर #railway_groupd_examdate टॉप ट्रेंड में ।

ई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) देश में बेरोजगारों की लगातार बढ़ती संख्या के बीच एक करोड़ से ज्यादा युवाओं को रेलवे की नौकरी के लिए परीक्षा का इंतजार है। बीते ढाई सालों से परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे उम्मीदवार अब सोशल मीडिया पर परीक्षा कराये जाने की मांग कर रहे हैं। परीक्षा तिथि घोषित किये जाने की मांग के समर्थन में उम्मीदवार आज हैशटैग #railway_groupd_examdate के साथ सोशल मीडिया में अभियान चला रहे हैं। इस हैशटैग के साथ 30 लाख से ज्यादा ट्ववीट हो चुके हैं।

2019 के आम चुनाव से ठीक पहले रेलवे ने ग्रुप डी की करीब एक लाख वैंकेसी निकाली थीं। एक करोड़ से ज्यादा युवाओं ने इसके लिए आवेदन किया है। आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च 2019 से 12 अप्रैल 2019 तक चली थी। वहीं लोक सभा के लिए देश भर में 11 अप्रैल से 19 मई 2019 के बीच 7 चरणों में मतदान हुआ था। बीते ढाई साल में दो रेल मंत्री बदल चुके हैं लेकिन एक करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों का परीक्षा के लिए इंतज़ार ख़त्म नहीं हुआ है।

किसानों के भारत बंद के साथ ही आज सोशल मीडिया पर रेलवे ग्रुप डी परीक्षा भी टॉप ट्रेंड में है। उम्मीदवार सोशल मीडिया के माध्यम से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से RRB ग्रुप डी परीक्षा की तारीख जारी करने का अनुरोध कर रहे हैं-

इस परीक्षा को RRC ग्रुप डी परीक्षा या RRB ग्रुप डी परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है। परीक्षा की आवेदन स्थिति 24 जुलाई, 2019 को जारी की गई थी जबकि RRC ग्रुप डी परीक्षा पर लास्ट अपडेट 16 अक्टूबर 2020 को आया था। इसमें उम्मीदवारों को बताया गया था कि रेलवे एक बाहरी एजेंसी से परीक्षा आयोजित कराए जाने की प्रक्रिया में है। इस अपडेट को आये भी अब एक साल होने वाला है। परीक्षा तिथि के न घोषित होने का एक कारण कोरोना महामारी को भी बताया जा रहा है।

ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन राउंड आयोजित किया जाएग। दिसंबर 2020 में लंबित परीक्षाओं के शुरू होने से पहले, रेलवे अधिकारियों ने आश्वस्त किया था कि परीक्षा चरणों में आयोजित की जाएगी। जिसमें RRB NTPC परीक्षा पहले चरण में आयोजित की जाएगी और RRC ग्रुप डी परीक्षा उसके तुरंत बाद शुरू होगी। आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 31 जुलाई, 2021 को संपन्न हो चुकी है।

Exit mobile version