ये बजट चल रहा है या सेल ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट पेश किया। बजट को लेकर मिश्रित प्रतिक्रियाएं भी सोशल मीडिया पर सामने आईं।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को आम बजट पेश किया। इसमें आयकर के स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया। वहीं 75 साल से ज्यादा उम्र के पेंशनर्स को आयकर रिटर्न भरने से राहत दी गई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चुनावी राज्यों को हाईवे की सौगात भी दी। कोरोना संकट से सबक लेते हुए हेल्थ बजट में 135% के इजाफे की घोषणा भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। पेट्रोल पर 4 रुपए और डीज़ल पर 2.50 रुपए प्रति लीटर कृषि अधिभार यानी एग्रीकल्चरल सेस लगाने का एलान भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया।

दूसरी ओर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए साल 2021-22 में विनिवेश के जरिये पौने दो लाख करोड़ (1.75 लाख करोड़) रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा। इसके लिए सरकार एयरपोर्ट, सड़कें, बिजली ट्रांसमिशन लाइन, रेलवे डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के हिस्से, वेयरहाउस, गेल, इंडियन ऑयल की पाइप लाइन और स्टेडियम को बेचेगी। सात बंदरगाह भी नि‍जी हाथों में जाएंगे।

बजट को लेकर मिश्रित प्रतिक्रियाएं भी सोशल मीडिया पर सामने आईं…

टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने बजट को 100 फीसदी विजनलेस बताया है। इसका थीम भारत बेचो है। रेलवे बेची जा रही है। एयरपोर्ट बेचने की तैयारी है। पोर्ट बेचे जा रहे हैं। बीमा सेक्टर बेचा जा रहा है। 23 पीएसयू बेचे जा रहे हैं। सरकार ने आम आदमी को इग्नोर कर दिया है। किसानों को इग्नोर कर दिया है। अमीर अमीर होते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बजट में मिडिल क्लास के लिए कुछ नहीं है, गरीब और गरीब होता जा रहा है।

वही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट को कल्याणकारी बताया। उन्होंने कहा है कि वर्तमान आम बजट लोक कल्याणकारी, सर्वसमावेशी तथा ‘आत्मनिर्भर भारत की मंशा के अनुरूप है. बजट में किसान, मध्य वर्ग, गरीब, महिलाओं समेत प्रत्येक वर्ग का ख्याल रखा गया है। यह अर्थव्यवस्था को गति देने वाला बजट है।

Exit mobile version