कल से खुलेगा यह खूबसूरत गार्डन, जानें क्या है खास?

ट्यूलिप गार्डन जबरवन रेंज की तलहटी में स्थित है और यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) कल 25 मार्च जम्मू-कश्मीर के लिए खास है। जबरवन पर्वत की तलहटी में स्थित अद्भुत ट्यूलिप गार्डन आगंतुकों के लिए खुल जाएगा। गार्डन में 64 से अधिक किस्मों के 15 लाख से अधिक फूल दिखाई देंगे।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लोगों से जम्मू-कश्मीर में जबरवन पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित ट्यूलिप गार्डन (Tulip Garden) घूमने की अपील की है।

बाग के बारे में ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जब भी आपको अवसर मिले, जम्मू-कश्मीर की यात्रा करें और सुंदर ट्यूलिप गार्डन का दर्शन करें।’ उन्होंने कहा, ‘ट्यूलिप के अलावा, आप जम्मू-कश्मीर के लोगों के गर्मजोशी भरे आतिथ्य-सत्कार का अनुभव करेंगे।’

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘कल 25 मार्च जम्मू-कश्मीर के लिए खास है। जबरवन पर्वत की तलहटी में स्थित अद्भुत ट्यूलिप गार्डन आगंतुकों के लिए खुल जाएगा। गार्डन में 64 से अधिक किस्मों के 15 लाख से अधिक फूल दिखाई देंगे।’ ट्यूलिप गार्डन जबरवन रेंज की तलहटी में स्थित है और यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। यह लगभग 30 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह उद्यान को 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद की पहल पर कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खोला गया था।

बता दें, जम्‍मू-कश्‍मीर की पहचान बने इस ट्यूलिप गार्डन में एंट्री की शर्तें होंगी। यहां केवल उन लोगों को एंट्री मिलेगी, जिन्‍होंने मास्‍क लगाए हों, सभी लोगों की थर्मल स्‍कैनिंग की जाएगी। यहां सैनिटाइजर भी मौजूद होगा और गार्डन के भीतर लोगों को पीने का पानी मिलेगा। इसके लिए वाटर एटीएम और आरओ लगाए गए हैं।

Exit mobile version