टॉप क्रिकेटर्स-खिलाड़ियों की चुप्पी पर सवाल, आप सब बहुत डरे हुए हो?

विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगट ने टॉप क्रिकेटर्स-अन्य खिलाड़ियों की चुप्पी पर उठाया सवाल

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ चल रहे पहलवानों के विरोध को क्रिकेट समेत अन्य खेलों के दिग्गजों से समर्थन न मिलने पर पर अब तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगट ने कहा कि उन्हें यह देखकर पीड़ा हुई कि टॉप क्रिकेटर्स-अन्य खिलाड़ियों में सत्ता के ख़िलाफ़ खड़ा होने का साहस नहीं है। विनेश ने टॉप क्रिकेटर्स-अन्य खिलाड़ियों की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा है कि आप सब इतना डरे हुए हो?

विनेश ने दो टूक कहा कि पूरा देश क्रिकेट की पूजा करता है लेकिन एक भी क्रिकेटर ने बात नहीं की है। चाहे वह क्रिकेटर्स हों, बैडमिंटन, एथलेटिक्स बॉक्सिंग के खिलाड़ी हों, हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप हमारे पक्ष में बोलें, लेकिन कम से कम एक तटस्थ संदेश दें और कहें कि किसी भी पार्टी के लिए न्याय होना चाहिए।

विनेश ने अमेरिका में हुए ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन का उदाहरण देते हुए कहा कि दुनिया भर के खिलाड़ियों ने नस्लवाद और भेदभाव से लड़ने के लिए एकजुट दिखे। हमारे देशके बड़े एथलीट और क्रिकेटर ने भी अमेरिका में ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन को अपना समर्थन दिखाया था। विनेश ने सवाल उठाया कि क्या हम इतने भी लायक नहीं हैं?

विनेश ने कहा कि उसने और बजरंग ने खुले पत्र लिखे थे और वीडियो पोस्ट किए थे, जिसमें खिलाड़ियों से बोलने का अनुरोध किया गया था लेकिन हम नहीं जानते कि वे किससे डरते हैं। मैं समझता हूं कि वे चिंतित हो सकते हैं कि इससे उनके प्रायोजन और ब्रांड प्रचार सौदे प्रभावित हो सकते हैं। शायद इसीलिए वे विरोध करने वाले एथलीटों के साथ खुद को जोड़ने से डरते हैं। लेकिन यह पीड़ादायक है।

सोशल मीडिया पर भी विनेश की बात का समर्थन कर टॉप क्रिकेटर्स- अन्य दिग्गज खिलाड़ियों की चुप्पी पर सवाल उठाये जा रहे हैं

बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मल‍िक सहित देश के चोटी के पहलवान रविवार से दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वे भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्‍यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के मामलों की जांच करने वाले निगरानी पैनल की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग कर रहे हैं।

इधर भारतीय ओलंपिक संघ की प्रमुख पीटी उषा ने कुश्ती महासंघ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह द्वारा कथित यौन उत्पीड़न को लेकर पहलवानों के विरोध-प्रदर्शन की कड़ी आलोचना की है। पीटी उषा ने दिल्ली में सार्वजनिक विरोध पर बैठने का फ़ैसला करने से पहले पहलवानों की एक समिति की रिपोर्ट का इंतजार नहीं करने के लिए आलोचना की। उन्होंने कहा कि विरोध अनुशासनहीनता के बराबर है और इससे देश की छवि ख़राब हो रही है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में आज देश के शीर्ष पहलवानों की याचिका पर सुनवाई होगी। पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन के चीफ और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न को लेकर केस दर्ज नहीं किए जाने की शिकायत की थी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर दिल्ली पुलिस और अन्य को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने को कहा था। याचिका में 7 महिला महिला पहलवानों ने आरोप लगाया है कि उनके साथ हुए सेक्सुअल हैरेसमेंट मामले में केस दर्ज नहीं किया जा रहा है।

Exit mobile version