पेट्रोल-डीज़ल पर लगेगी जीएसटी? सीतारमण ने कही यह बात…

पेट्रोल डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान सामने आया है।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) पेट्रोल डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान सामने आया है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों को जीएसटी के दायरे में लाने की चर्चा बीते कई सालों से उठ रही है, हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए बताया है कि माल और सेवा कर (GST) के तहत कच्चे तेल, पेट्रोल, डीजल, जेट ईंधन (ATF) और प्राकृतिक गैस को लाने का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है।

लिखित जवाब में कही यह बात
अब वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ कर दिया है कि अभी क्रूड पेट्रोलियम, पेट्रोल डीजल, एविएशन टर्बाइन फ्यूल और नैचुरल गैस को जीएसटी के दायरे लाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। लोकसभा में एक सवाल के लिखित जबाव में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर जीसएसटी काउंसिल की तरफ से अभी तरह का सुझाव नहीं मिला है। वित्तमंत्री का कहना है कि उचित समय पर इस प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा।

पेट्रोल -डीजल की कीमतों को कम करने पर विचार
पेट्रोल -डीजल की बढ़ती कीमतों को कम करने को लेकर वित्तराज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें इस पर मिल कर विचार कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स को लेकर जल्दी ही कोई फैसला किया जाएगा।

बता दें, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से केंद्र और राज्य सरकारों की कमाई बढ़ी है लेकिन आम लोगों की जेब कटी है। इसीलिए लोग पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने की चर्चा कर रहे हैं। मांग बढ़ने से अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतों में तेजी के कारण देश में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं, इसके चलते ईंधन को भी GST के तहत लाने की मांग की जा रही है।

Exit mobile version