Fake News फ़ैलाने के मामले में जुकरबर्ग और पिचाई से होगी पूछताछ

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) , गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) और ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) को अपने-अपने प्लेटफार्मों पर गलत सूचना (Fake News) के प्रसार के मामले में अगले महीने अमेरिकी सदन में एक नई सुनवाई का सामना करना पड़ेगा। 25 मार्च को होने वाली सुनवाई में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर गलत सूचना के संबंध में इनसे पूछताछ होगी।

ऊर्जा और वाणिज्य समिति के अध्यक्ष फ्रैंक पैलोन जूनियर ने गुरुवार को घोषणा की कि संचार और प्रौद्योगिकी उपसमिति और उपभोक्ता संरक्षण और वाणिज्य उपसमिति ऑनलाइन संयुक्त सुनवाई करेगी।

पैलोन ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “चाहे वह कोविड-19 वैक्सीन के बारे में (Fake News) झूठ हो या चुनावी धोखाधड़ी के गलत दावे, इन ऑनलाइन प्लेटफार्मों ने गलत सूचना फैलाने दिया, जिससे वास्तविक जीवन के साथ राष्ट्रीय संकट को बढ़ावा मिला। पब्लिक हेल्थ और सुरक्षा के लिए यह परेशानी का सबब बना।”

पैलोन ने कहा, “इस सुनवाई में बढ़ती गलत सूचनाओं (Fake News) को लेकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्मो को जवाबदेह ठहराने के संबंध में यह सुनवाई समिति का काम जारी रखेगी।”

डोर्सी और जकरबर्ग पूर्व में अमेरिकी कांग्रेस के सामने नवंबर में सीनेट जूडिशियरी की मॉडरेशन और गलत सूचना संबंधी सुनवाई के लिए पेश हुए थे।

6 जनवरी को कैपिटल हिल में हुई हिंसा और हमले के मद्देनजर कंपनियों द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के बाद टेक दिग्गजों की यह पहली सुनवाई होगी।

यह भी पढ़ें-अब फ़ोन में भी WhatsApp कर सकेगें लॉगआउट, जानें कैसे ?


यह भी पढ़ें-Google छोटे व्यापारियों की मदद करने आया आगे, इतने करोड़ का करेगा निवेश


यह भी पढ़ें-ट्विटर विवाद : क्या चीनी ऐप्स की तरह ट्विटर को भी बैन कर सकती है सरकार!

Exit mobile version