गुजरात में ‘निष्पक्ष’ चुनाव की घोषणा आज, क्या सारे तमाशे हो चुके?

दोपहर 12 बजे गुजरात चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दिलचस्प ट्वीट

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) केंद्रीय चुनाव आयोग गुरुवार दोपहर 12 बजे गुजरात चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान करेगा। चुनाव आयोग ने एक प्रेस रिलीज़ जारी कर यह जानकारी दी है। चुनाव आयोग इससे पहले हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर चुका है उस समय यह माना जा रहा था कि हिमाचल के साथ ही गुजरात विधानसभा के लिए भी की तिथियां घोषित की जाएंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ था जिस पर सवाल भी उठे थे।

तब विपक्षी दलों द्वारा यह कहा गया था कि गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व निर्धारित दौरों के कारण चुनाव आयोग ने राज्य में चुनाव का ऐलान नहीं किया है और अब सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे ट्वीट भी वायरल होने लगे हैं जिनमे यह पहले ही बता दिया गया था कि गुजरात में 3 नवंबर को चुनाव का ऐलान होगा। एक ट्वीट में तो एक नवम्बर को ही यह तक कहा गया कि सारे तमाशे हो चुके हैं अब गुजरात चुनाव की घोषणा होनी है!

कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस किये जाने की घोषणा के बाद एक दिलचस्प ट्वीट किया-भारत निर्वाचन आयोग एक स्वायत्त संस्थान है। ये निष्पक्ष चुनाव कराता है। ट्वीट के साथ ही तीन बन्दर जैसे इमोजी भी है जिनमे एक कान बंद किये है दूसरा आँख और तीसरा बन्दर मुंह बंद किये है।

माना जा रहा है कि 2017 की तरह ही इस बार भी गुजरात में दो चरण में चुनाव हो सकते हैं। गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 92 है। साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी। विपक्षी कांग्रेस को 77 और अन्य को छह सीटें हासिल हुई थीं।

गौरतलब है कि बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में खासे सक्रिय दिखे हैं और भाजपा पूरा चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही केंद्र में रखकर लड़ने की रणनीति पर आगे बढ़ रही है। राज्य में भाजपा को मुख्य चुनौती कांग्रेस से मानी जा रही है वहीं आम आदमी पार्टी भी चुनाव को त्रिकोणीय बनाने का पूरा प्रयास कर रही है।

Exit mobile version