ये नरेंद्र मोदी की ही नहीं अडानी-अंबानी की सरकार, दिल्ली में गरजे राहुल गांधी

भारत जोड़ो यात्रा के लाल किला पहुँचने पर आयोजित जनसभा में राहुल गांधी ने दो टूक कहा- 24 घंटे हिंदू-मुस्लिम दिखा कर फैलाई जा रही नफ़रत

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली के लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला किया है। शनिवार शाम भारत जोड़ो यात्रा के लाल किला पहुँचने पर आयोजित जनसभा में राहुल गांधी ने दो टूक कहा कि ये नरेंद्र मोदी की ही नहीं अडानी-अंबानी की सरकार है। दिल्ली में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में प्रसिद्ध अभिनेता कमल हासन भी शामिल हुए।

लाल किले से लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को कठघरे में खड़ा किया। उन्होंने कहा कि मीडिया में अब 24 घंटे हिंदू-मुस्लिम, हिंदू-मुस्लिम दिखा कर नफ़रत फैलाई जा रही है। ये कसूर मीडियावालों का नहीं बल्कि उनके पीछे जो उनके मालिक हैं ये उनकी ताकत है। लोगों का ध्यान भटकाकर जनता का पैसा इनके मालिकों के जेब में जाता है. ये सब जानते हैं कि ये नरेंद्र मोदी की सरकार नहीं है ये अडानी-अंबानी की सरकार है।

राहुल गांधी ने कहा कि असली मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए हिंदू-मुसलमान किया जा रहा है। आज डिग्रीधारी युवा पकौड़े बेच रहे हैं। बीजेपी वाले हिंदू धर्म की बात करते हैं। मैं पूछना चाहता हूं, हिंदू धर्म में कहां लिखा है- गरीब और कमजोर लोगों को मारना चाहिए। हिंदू धर्म कहता है कि डरो मत, ये लोग पूरे देश में 24 घंटे डर फैलाने की बात करते हैं। नफरत और डर से प्यारे देश को नुकसान हो रहा है।

चीन को लेकर भी राहुल गांधी ने जमकर हल्ला बोला। उन्होंने कहा कि ये सरकार संसद में न तो चीन के मुद्दे पर हमारी बात सुनती है और न ही चर्चा करती है अगर आपके अंदर हिम्मत है तो संसद में चीन पर चर्चा करें और लोगों को यह पता चलने दें कि आप किस मंशा से चर्चा नहीं करना चाहते। राहुल गांधी ने कहा कि दुनिया में सच्चा मुक़ाबला चीन और भारत के बीच है। चीन ने भारत की 2000 वर्ग किलोमीटर ज़मीन ले ली है। प्रधानमंत्री कहते हैं कि चीन हमारी सीमा में नहीं आया लेकिन अगर कोई नहीं आया तो हमारी सेना 21 बार उनसे क्यों बात कर रही है?

देश में नफरत को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि जब मैंने चलना शुरू नहीं किया तो लगता था कि देश में नफरत है लेकिन ये सच्चाई नहीं है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में एकजुटता है।मैं 2800 किलोमीटर चला हूं। मुझे कहीं मारपीट और हिंसा नहीं दिखी। 90 प्रतिशत लोग एक-दूसरे से प्यार करते हैं। आज देश से नफरत मिटाने की जरूरत है।

जनसभा को कमल हासन और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी सम्बोधित किया। कमल हासन ने कहा कि कमल मेरा नाम जरूर है, लेकिन मेरे पिता कांग्रेसी थे. हमारी विचारधाराएं जरूर अलग-अलग थीं और मैंने अपनी राजनीतिक पार्टी भी बनाई, लेकिन जब देश की बात आती है तो सभी राजनीतिक लाइन धुंधली पड़ जाती हैं। मैंने उस लाइन को धुंधला कर दिया और यहां आ गया। मैं यहां पर एक भारतीय के तौर पर अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर आया हूं। मेरी आत्मा ने मुझे कहा कि कमल भारत तोड़ने का नहीं भारत जोड़ने का काम करो।

वहीं मल्लिकार्जुन खड़गे ने जनसभा में कहा कि सरकार भारत जोड़ो यात्रा को रोकना चाहती है। इसलिए कोविड और कोविड प्रोटोकॉल की बात कर रही है लेकिन यह यात्रा कश्मीर में तिरंगा झंडा फहरा कर ही ख़त्म होगी।

इससे पहले शनिवार सुबह शनिवार सुबह भारत जोड़ो यात्रा ने हरियाणा के फरीदाबाद से दिल्ली में प्रवेश किया। दिल्ली में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी भी राहुल की यात्रा में शामिल हुईं।

दिल्ली के बदरपुर में प्रवेश के साथ ही हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान ने दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी को राष्ट्रीय ध्वज हस्तांतरित किया। यात्रा शनिवार को 23 किमी का सफर तय कर लाल किले पहुँची। यहाँ राहुल गांधी के सम्बोधन के बाद अब अब यात्रा में 9 दिन का ब्रेक रहेगा।

गौरतलब है कि कन्याकुमारी से 7 सितंबर को शुरू हुई यात्रा ने अब तक 9 राज्यों का सफर तय कर चुकी है। इनमें तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा शामिल हैं। अब तक राहुल और उनके सहयोगी करीब तीन हजार किमी की यात्रा पूरी कर चुके हैं। तय कार्यक्रम के मुताबिक, कुल 150 दिन में भारत जोड़ो यात्रा को 12 राज्यों में 3 हजार 570 किमी की दूरी पैदल तय करना है।

Exit mobile version