खुद की कार नहीं-लैंब्रेटा चलाना पसंद, राहुल ने बताया कैसी चाहिए पत्नी?

निजी जिंदगी से लेकर सियासत तक पर राहुल गांधी की 'द बॉम्बे जर्नी; से बेबाक बात वायरल

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) क्या आप इस बात पर यकीन कर सकते हैं कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पास अपनी एक भी कार नहीं है। बात इसलिए यकीन से परे लगती है क्योंकि राहुल न सिर्फ खुद चार बार के सांसद हैं बल्कि उनके पिता और दादी इस देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं लेकिन यह बात सच है और राहुल गांधी ने खुद यह खुलासा किया है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इन दिनों ब्रेक पर है। कन्याकुमारी से प्रारंभ होकर दिल्ली तक पहुंच चुकी यात्रा अपने अगले पड़ाव के लिए तीन जनवरी से फिर चल पड़ेगी। इस बीच राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। वीडियो में वे अपनी निजी जिंदगी से लेकर सियासत तक पर बेबाकी से बात करते नजर आ रहे हैं।

‘ द बॉम्बे जर्नी’ के साथ बातचीत करते हुए राहुल गांधी अपनी निजी जिंदगी के कई दिलचस्प पहलू भी सामने रखते हैं। ये बातचीत राहुल गांधी के बारे में कुछ ऐसे रहस्योद्घाटन भी करती है जिन पर यकीन करना मुश्किल होता है।

इस इंटरव्यू में राहुल गांधी का गाड़ियों के क्रेज भी सामने आता है। राहुल गांधी बताते हैं कि आप मुझसे किसी भी गाड़ी के बारे में पूछे तो मैं उसके इंजन से लेकर चेचिस और यहाँ तक कि उसे कैसे ठीक करते हैं उसके बारे में भी संभवत 90% तक बता दूंगा लेकिन आप मुझसे कहें कि यह गाड़ी आप खरीद लीजिए या अपने पास रखिए तो मुझे बहुत ज्यादा रुचि नहीं है।

राहुल यह भी बताते हैं कि मुझे गाड़ियां चलाने में मजा आता है लेकिन गाड़ियों का मालिक होने में मेरी रुचि नहीं। वे कहते हैं कि मेरी मां के पास में होंडा सीआरवी है जिसको मैं कई बार चलाता हूं लेकिन मेरे खुद के पास कार नहीं है। राहुल गांधी ये भी बताते हैं कि मुझे बुलेट चलाना पसंद नहीं है बल्कि मुझे लैंब्रेटा चलाने में मजा आता है।

विपक्ष द्वारा उनके लिए ‘पप्पू’ जैसा जुमला इस्तेमाल किए जाने को लेकर भी राहुल ने बेबाकी से अपनी बात रखी। राहुल ने दो टूक कहा कि यह उनका अपना प्रोपेगेंडा कैंपेन है यह उनके अपने दिल की बात है यह उनका अपना डर है। इसलिए ऐसी किसी बात को दिल पर लेने का सवाल ही नहीं उठता। वहीं एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि उनकी दादी (इंदिरा गांधी) को आयरन लेडी कहा जाता था। उसके पहले वही लोग उन्हें ‘गूंगी गुड़िया’ भी कहते थे। लोग अपनी धारणाएं बदलते रहते हैं इसलिए कौन क्या कह रहा है यह सब बहुत ज्यादा महत्व का नहीं है।

भारत जोड़ो यात्रा में इतना पैदल चलने को लेकर राहुल गांधी ने कहते हैं- मुझे मूवमेंट यानी चलना पसंद है। मैं हवा में चलना चाहता हूं, मैं पानी मैं चलना चाहता हूं, मैं सड़क पर चलना चाहता हूं, हर तरह ही गतिमान वस्तुयें मुझे पसंद हैं। मैं अपनी ताकत या शक्ति के इस्तेमाल के कंसेप्ट को ज्यादा पसंद करता हूं इसलिए मोटरसाइकिल की तुलना में साइकिल चलाना ज्यादा पसंद करता हूं। हालांकि वे ये भी बताते हैं कि दिल्ली की सड़कों पर सिक्योरिटी वाले उन्हें कम ही साइकिल चलाने देते हैं।

राहुल किस तरह की महिला को अपनी पत्नी देखना चाहते हैं? इस सवाल का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वे ऐसी महिला को अपनी पत्नी देखना चाहते हैं जिसमें उनकी मां और दादी दोनों के गुण हों। राहुल ने बातचीत में अपने पिता राजीव गांधी को लेकर भी सवालों के जवाब दिए। राहुल ने बताया कि उनके पिताजी कहते थे कि पायलट वह होता है जो जहाज मैं आगे क्या होने वाला है, यह सोच कर चले। वे कहते थे पायलट वह है जिसे जहाज ना उड़ाए बल्कि वह जहाज को उड़ाए।

अपने खान-पान को लेकर भी राहुल गांधी ने बताया कि खाने के मामले में बहुत ही साधारण खाना खाता हूं। हां पहले शक्कर और मीठी चीजें खाने का बहुत शौक था आजकल कम कर दिया है। राहुल गांधी द्वारा इस बातचीत में साफगोई से सवालों का जवाब देना न सिर्फ उनके प्रशंसकों बल्कि विरोधियों को भी पसंद आ रहा है।

पूरा इंटरव्यू देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version