क्यों WhatsApp अब खतरनाक हो गया है?

व्हाट्सएप आपकी चैटिंग पर नजर रखेगा और आपके मैसेज के आधार पर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे।

नई दिल्ली (जोशहोश डेस्क) व्हाट्सएप (WhatsApp) की नई यूजर पाॉलिसी का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। व्हाट्सएप (WhatsApp) की ओर से नियमों में बदलाव के बाद एक तरफ जहां दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने लोगों को सिग्नल ऐप यूज करने की सलाह दी है। वहीँ दूसरी ओर टाटा स्टील ने अपने कर्मचारियों को ऑफिस के काम के लिए ग्रुप चैट के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल न करने को कहा है।

हाल ही में टाटा स्टील ने एक ई-मेल एडवाइजरी जारी की है। इस एडवायजरी में कंपनी ने कर्मचारियों से व्हाट्सएप (WhatsApp) पर संवेदनशील जानकारी के साथ साथ व्हाटस्एप (WhatsApp) पर बिजनेस मीटिंग नहीं करने की हिदायत दी है। साथ ही कंपनी ने कर्मचारियों को यह भी सुझाव दिया है कि वे ऑफिस कम्युनिकेशन के लिए माइक्रोसॉफ्ट सर्विस और माइक्रोसॉफ्ट टीम्स का उपयोग करें।

गूगल पर प्राइवेट चैट बॉक्स की इनवाइट लिंक मौजूद

गूगल सर्च रिजल्ट पर हजारों ग्रुप इनवाइट लिंक उपलब्ध हैं जिसमें स्पेसिफिक कम्यूनिटी या इंट्रेस्ट की हैं. गैजेट 360 के अनुसार कुछ ऐसे ग्रुप्स भी मिले हैं जो बांग्ला और मराठी यूजर्स के लिए हैं। जो लोग इनवाइट नहीं है वो भी इस लिंक से ग्रुप में जुड़ सकते हैं। हाल ही में, व्हाट्सएप को एक बड़े सुरक्षा संकट का सामना करना पड़ा, जब 4,000 से अधिक लिंक लोगों को प्राइवेट ग्रुप में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहे थे, इन्हें गूगल पर इंडेक्स किया गया था।

यह भी पढ़ें : मध्यप्रदेश की नदी में हो रही खजाने की तलाश

क्या है व्हाट्सएप की नई पॉलिसी

व्हाट्सएप की नई पॉलिसी में फेसबुक और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा है। जिसके बाद व्हाट्सएप आपकी चैटिंग पर नजर रखेगा और आपके मैसेज के आधार पर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे। वॉट्सऐप का डेटा पहले भी फेसबुक के साथ शेयर किया जा रहा था। लेकिन, कंपनी ने साफ कर दिया है कि फेसबुक के साथ व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा रहेगा।

यूज़र से कौन सी जानकारियां लेता है व्हाट्सएप

1)  डिवाइस आईडी

2)  यूजर आईडी

3)  विज्ञापन डाटा

4)  खरीदारी की हिस्ट्री

5)  लोकेशन

6)  फोन नंबर

7)  ई-मेल

8)  कॉन्टेक्ट लिस्ट

9)  प्रोडक्ट इंटिग्रेशन

10) क्रैश डाटा

11) परफॉर्मेंस डाटा

12) अदर्स डायग्नॉस्टिक डाटा

13) पेमेंट इंफॉर्मेशन

एस्सार ग्रुप ने भी कर्मचारियों को व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने से किया मना

टाटा स्टील के बाद एस्सार ग्रुप ने भी अपने कर्मचारियों से कहा है कि वो ऑफिस के काम के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल न करें। कंपनी ने बिजनेस मीटिंग्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट टीम्स का उपयोग करने के लिए कहा है। दरअसल व्हाट्सएप की नीतियों में बदलाव के बाद कंपनियां नहीं चाहती है कि बिजनेस से जुड़ा कोई भी संवेदनशील मामला पब्लिक डोमेन में लीक हो।

एलन मस्क के ट्वीट से सिग्नल कंपनी के शेयर ऊंचाइयों पर

एलन मस्क के ट्वीट के बाद सिग्नल ऐप कई देशों के ऐप स्टोर पर व्हाट्सएप से भी ऊपर निकल चुका है। वहीँ दूसरी ओर एक सिग्नल नाम की प्राइवेट कंपनी के शेयरों में अचानक 1,100 प्रतिशत का भारी उछाल आया।

Exit mobile version